Saturday, July 27, 2024
HEALTH

जड़ से खत्म होगी डायबिटीज बिना दवा या इंसुलिन !

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

भारत एक ऐसा देश है जहाँ वर्षों से हर बीमारी का उपचार और इस्लाज संभव रहा है चाहे कोई भी गंभीर बीमारी हो। कोरोना काल में विश्व ने भारत की चिकत्सा की ताकत देखि। हर मोर्चे पर भारत में चिकत्सकों ने अपनी कमर कस के काम किया और दुनिया को सिखाया की किसी भी जंग को भारत में जीता जा सकता है। लेकिन मधुमेह क्यों नहीं ये एक बड़ा सवाल खड़ा होता है। सवाल ये की जब हर मोर्चे पर चिकित्सा और चिकित्सक मजबूद रहे हैं तो डायबिटीज के मोर्चे पर क्यों नहीं। भारत आने वाले समय में डायबिटीज का कैपिटल कहलाएगा लेकिन ऐसा क्यों है की इसे रोका नहीं जा सकता है। क्यूंकि लोग अधुरु जाँच करा रहे हैं। एक्सपर्ट्स को भी ये जानकरी नहीं है की डायबिटीज के लिए कितने प्रकार की जाँच होती है। दरअसल डायबिटीज को जानने के लिए 6 तरह के टेस्ट होते हैं लेकिन लोग सिर्फ 3 तरिके के टेस्ट ही करते हैं। ये दावा है डॉ एस कुमार का जो एक शोधकर्ता हैं। उन्होंने अपनी खोज में पाया की लोगों को डायबिटीज नहीं है।
ये दावे हो सकता है चौकाने वाले हों लेकिन इन्ही बातों ने उन्हें इस मुकाम पर लेकर खड़ा कर दिया है की आज उनकी संस्था के 50 से ज्यादा ब्रांचेज हैं। हालिया ही देहरादून में भी उन्होंने अपना एक ब्रांच का उद्घाटन किया है। उत्तराखंड के लोगों के लिए एक खुश खबर दी है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्यूंकि उत्तराखंड में डायबिटीज के शिकार लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *