Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज का शुगर से कोई लेना देना है या नहीं ! जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

मधुमेह जिसे आप बढ़ी हुई शुगर के नाम से जानते हैं और इस शुगर के कारन आप सालों तक इंसुलिन लेते हैं और दवाइयां लेते हैं। ये दवाइयां आपको इस हद तक पहुंचा सकती है की आपको हार्ट और किडनी तक की बीमार हो सकती है। लेकिन क्या डायबिटीज और शुगर में कोई भी फर्क है ? क्या बढ़ी हुई शुगर ही डायबिटीज कहलाती है इस रिपोर्ट में जानते हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar


1 बढ़ी हुई शुगर को ना समझे डायबिटीज

2 डायबिटीज के मरीजों को करानी चाहिए सभी जाँच


बढ़ी हुई शुगर को ना समझे डायबिटीज


डायबिटीज में होने वाले सभी जांचने के बारे में तो आप अच्छे से जानते ही होंगे लेकिन अगर नहीं जानते तो ये रिपोर्ट आखिर तक जरूर पढ़िए क्यूंकि इस रिपोर्ट से आपको कई चीजों के बारे में जानकारी मिलेगी। सबसे पहले हम बात करेंगे की आखिर बढ़ी हुई शुगर को डायबिटीज मन्ना चाहिए या नहीं। दरअसल मधुमेह क्यों होता है ये जानते है जब अग्न्याशय द्वारा बनाई गयी इंसुलिन आपके सेल्स द्वारा उपयोग नाही की जा पाती है तभी शरीर में शुगर बढ़ती है। इस शुगर को आप डायबिटीज मान लेते हैं। लेकिन अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।


डायबिटीज के मरीजों को करानी चाहिए सभी जाँच


डायबिटिक मरीजों को ही नहीं किसी भी बीमारी के मरीजों को पूरी जाँच करना बहुत ज्यादा जरुरी है। डायबिटीज में अधिकतर आप जो जाँच कराते हैं वो अधूरे हैं। जी बिलकुल ये दवा किया गया है डॉ एस कुमार द्वारा। जो काफी सालों का तजुर्बा भी रखते हैं। डॉ कुमार के मुताबिक भारत में 90 % डायबिटिक मरीज मधुमेह के अधूरे जाँच करा रहे हैं। आखिर इसके पीछे क्या कारण है ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +919372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *