Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज का सटीक इलाज होगा इन छह टेस्ट के बाद

डायबिटीज हो या कोई अन्य बीमारी उसका सटीक इलाज तभी हो सकता है जब इसकी पूरी जाँच हो। पूरी जाँच का मतलब है की बीमारी का इलाज जड़ से हो पाएगा। तो चलिए आपको जानकारी दें की डायबिटीज में होने वाले सभी जाँच कौन से हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

डायबिटीज होती कैसे हैं ?


डायबिटीज कोई बीमारी तो नहीं लेकिन ये एक चयापचय की स्थिति है। पैंक्रियास इंसुलिन पैदा करती है इंसुलिन एक हॉर्मोन है जो ग्लूकोस को ऊर्जा के तौर पर उपयोग करने में मद्दत करता है। यही इन्सुलिन है जब ये नहीं बनती तो शरीर में कमजोरी होने की सम्भावना बनने लगती है। साथ ही कई और समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। कई बार इंसुलिन शरीर में बनती तो है लेकिन इसका उपयोग नहीं हो पता है और यही परिस्थिति दिअबैते में तब्दील हो जाती है।

डायबिटीज के होते हैं कई स्टेज


डायबिटीज कोई तुरंत होने वाली स्थिति नहीं है और ना ही ये तुरंत ठीक होती है। मधुमेह के कई स्टेजेस हैं जैसेकि


1 इंसुलिन प्रतिरोध : जिसमें सेल्स इन्सुलिन का प्रतिरोध करती हैं और ग्लूकोस खून में प्रेशर बनाना शुरू कर देता है।

2 प्री डायबिटीज : इस स्थिति में खून में शर्करा आम मात्रा से ज्यादा होती है। लेकिन इतनी नहीं की इसे डायबिटीज कहा जा सके।

3 टाइप 1: डायबिटीज की वो परिस्थिति जो बच्चों में पाई जाती है

4 टाइप 2: डायबिटीज जो वयस्कों में पाई जाती है।


डायबिटीज से होंगे मुक्त


डायबिटीज भले कितनी भी गंभीर समस्या हो लेकिन इससे निजात पाया जा सकता है। कुछ जाँच जो आप कराएंगे तो मधुमेह से निजात मिल सकती है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *