Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज के तीन दिग्गजों से से सुने डायबिटीज होगी हमेशा के लिए रिवर्स

डायबिटीज एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर है जो किसी को भी हो सकती है। वयस्कों में तो ये फैल ही रही है लेकिन बच्चे भी इसकी चपेट में आते जा रहे हैं। डायबिटीज से छुटकारा पाना काफी मुश्किल माना जाता है। कई बार तो डायबिटीज के चलते अन्य तरह की बीमारियां भी शरीर में घर कर लेती हैं। लेकिन हम आपको कुछ डायबिटीज एक्सपर्ट्स के विचारों से रूबरू करते हैं जिंसके मुताबिक सिर्फ डाइट से ही आप अपनी डायबिटीज को ठीक कर सकते हैं।

written by: Pragya Jha

डायबिटीज जैसे बीमारी ही नहीं है !


डायबिटीज आज एक बढ़ने और फैलने वाली बीमारी में से एक बन चुका है और इसके मरीजों में सबसे बड़ी ग़लतफहमी ये है की इसके मरीज कभी ठीक नहीं हो सकते है। लेकिन क्या सच में ऐसा है? तो नहीं आपके कुछ दिन के परहेज और स्वयं संतुलन से आप डायबिटीज जैसे गंभीर बीमारी से निजात पा सकते है। हम आपको तीन ऐसे डायबिटीज एक्सपर्ट्स की बात बताते है जिनके मुताबिक बस कुछ ही दिनों में आप डायबिटीज से निजात पा सकते है। इसमें सबसे पहले हम आपको बताएंगे डॉ एस कुमार के बारे में जिनका मानना है की डायबिटीज जैसी कोई बीमारी है ही नहीं। देश में 90% लोग बिना डायबिटीज के ही दवाइयां और इंसुलिन ले रही है। इसकी से बड़ी वजह है की लोग डायबिटीज की अधूरी जाँच करा रही है।


DIP डाइट से पाएं डायबिटीज से निजात।


DIP डाइट की अगर बात करें तो ये एक ऐसी डाइट है जिसमें आपको ज्यादातर फलों का सेवन करना जरूरी है। इसमें किसी भी तरह से खाने को त्यागना नहीं हैं। ये फार्मूला है डॉ बिस्वरूप राइ चौधरी का जिनके मुताबिक इस डाइट से किसी भी बीमारी को कण्ट्रोल किया जा सकता है।


डाइबेट्रोन से पाया जा सकता है निजात


डॉ राघव के मुताबिक डाइबेट्रोन मशीन से बिना किसी दवा के डायबिटीज से निजात मिल सकती है।


इन तीनो एक्सपर्ट्स की बातों को सुनकर आपके मन में सवाल उठना लाजमी हैं तो अगर आप सुनना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *