Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज के मरीजों की सिर्फ शुगर बढ़ी है, उन्हें मधुमेह नहीं है- डॉ एस कुमार

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

अगर सवाल पूछा जाए की डायबिटीज क्या है ? तो अधिकतर यही लोगों को पता है की या तो अग्न्याशय काम नहीं कर रही है या फिर शुगर बढ़ गयी है। डॉक्टर्स भी सिर्फ इतना ही बताते हैं और सालों तक इंसुलिन और दवाइयों पर ही चलना पड़ता है लेकिन कोई भी कभी ये नहीं जानता की उन्हें मधुमेह न है,न थी और न होगी। ये कहना है जाने माने साइंटिस्ट डॉ एस कुमार का उन्हें चालीस साल से ज्यादा हो रहे हैं प्रैक्टिस करते हुए। उनके मुताबिक आज तक की उनकी प्रैक्टिस में वो किसी भी ऐसे इंसान से नहीं मिले जिसे डायबिटीज हो। उनका दावा सच है या नहीं इस बात की जानकारी के लिए हम पहुंचे उनके क्लिनिक एप्रोप्रियेट डाइट थेरेपी सेंटर जहाँ वो अपनी टीम के साथ प्रैक्टिस करते हैं। इतिफाक से हमे उनके एक पेशेंट मिले जो पहली बार वहां इलाज करने पहुंचे थे। अब उनसे जानना जरुरी था उनकी तकलीफ के बारे में जिसके चलते हमने डॉक्टर और मरीज दोनों से ही बात की। डॉ कुमार के मुताबिक उस पेशेंट को भी कभी डायबिटीज थी ही नहीं। जो व्यक्ति 6 सालों से दवाइयां ले रहा हो उस इंसान के लिए चौकाने वाली बात है की कोई ये कहे की डायबिटीज है ही नहीं।


आगे जो भी हुआ उसकी जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *