Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज को करेंगे जड़ से खत्म, भारत को डायबिटीज कैपिटल बनने से बचाया जा सकता है।

ऑनलाइन अगर आप पढ़ेंगे तो आपको ये समझ आएगा की कई रिसर्च करने वालों के मुताबिक भारत आने वाले समय में डायबिटीज कैपिटल बन जाएगा। लेकिन डॉ एस कुमार का कहना है की भारत से डायबिटीज को जड़ से खत्म किया जा सकता है। पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Written By: Pragya Jha, National Khabar

विश्व भर के 17% डायबिटिक मरीज भारत में हैं। इसी कारण कुछ समय बाद ही भारत के डायबिटीज कैपिटल होने की भी सम्भावना है। डायबिटीज कोई बीमारी नहीं है ये तो अधिकतर सभी को मालूम है। लेकिन एक किसी बीमारी से काम भी नहीं है। डायबिटीज कई अन्य बिमारियों की जननी भी है। मधुमेह के मरीज को हाई डोज़ की दवाइयां और इंसुलिन दी जाती है जिससे किडनी, आँखों की और दिक्कतें भी हो सकती हैं। डायबिटीज को एक जानलेवा बीमारी की तौर पर देखा जाता है। इंसुलिन के अधिक सेवन से हार्ट से जुडी हुई दिक्कतें भी हो सकती हैं। इतनी सारी चीजों के बीच कोई भी इससे निकलना चाहेगा। आपके परिवार में या आप खुद अगर डायबिटीज के शिकार हैं तो इससे निकलना जरुरी है।

तो चलिए आपको जानकारी देते हैं की आप डायबिटीज से कैसे निकल सकते हैं। “बढ़ी हुई शुगर को न समझें डायबिटीज ” ये कहना है डॉ एस कुमार का जो एक शोधकर्ता हैं। आपने शोध के दौरान उन्होंने पाया की जिस शुगर को हम डायबिटीज समझ रहे हैं वो डायबिटीज है ही नहीं। इसके पीछे का कारण है अधूरी जानकारी और अधूरे टेस्ट्स। जी हाँ अधूरे टेस्ट्स जो अभी तक हम सभी करा रहे हैं। अधूरे जाँच की वजह से ही दवाइयों और इन्सुलिन का डोज़ दिन दर दिन बढ़ता जाता है और आपकी तकलीफ और ज्यादा बढ़ती जाती है। डायबिटीज को जड़ से ख़तम करने का संकल्प डॉ कुमार द्वारा लिया गया है। उनके मुताबिक भारत को डायबिटीज कैपिटल बनने से रोका जा सकता है। डायबिटीज को जड़ से ख़तम किया जा सकता है वो भी इन्सुलिन के बिना। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *