Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज को लेकर किया बड़ा दावा बढ़ी हुई शुगर को अगर समझा डायबिटीज तो होगी सबसे बड़ी गलती।

मधुमेह या शुगर को लेकर कई ऐसे शोधकर्ता हैं अलग अलग दावा करते हैं। अलग अलग बातें हर शोध से निकल कर आती है लेकिन आज तक बीमारी का इलाज नहीं निकल पाया है। लेकिन डॉ एस कुमार का कहना है की बड़ी हुई शुगर को डायबिटीज न समझें।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

1 डायबिटीज नहीं है कोई बीमारी

2 डायबिटीज को करें जड़ से खत्म

डायबिटीज नहीं है कोई बीमारी


डायबिटीज को कोई भी आम इंसान एक बीमारी के तौर पर ही देखता है। एक ऐसी बीमारी जिसका कोई इलाज नहीं है। आज तक कोई भी डॉक्टर या कोई भी शोधकर्ता इसका इलाज नहीं खोज पाए हैं। आज भी डायबिटीज का इलाज ढूंढने की कोशिश की जा रही है। लेकिन सवाल तो यही उठता है की क्या डायबिटीज कोई बीमारी है ? इसका जवाब हर शोधकर्ता की तरफ से एक ही है और वो है नहीं। डायबिटीज कोई बीमारी नहीं है। ये एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है जोकि लक्षणों पर आधारित है। जैसे लक्षण होते हैं वैसा ही इलाज और उतनी ही इन्सुलिन की यूनिट भी बढ़ती जाती है। जिससे अलग अलग बिमारियों के उभरने का भी दर बना रहता है। अब मन में सवाल ये सात है की क्या डायबिटीज से निजात पाया जा सकता है ? तो इसका जवाब हाँ इससे निजात पाया जा सकता है। कैसे ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें


डायबिटीज को करें जड़ से खत्म


मधुमेह को जड़ से खत्म भी किया जा सकता है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की डायबिटीज दोबारा नहीं हो सकती है। क्योंकि ये एक लक्षण पर आधारित दिक्कत है तो लक्षण कभी भी उभर सकते हैं। तो इसके लिए जो भी परहेज हैं वो आपको बरतने जरुरी हैं। आखिर कैसे आप डायबिटीज से निजात पाया जा सकता है ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *