Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज मरीजों की अधूरी जाँच को लेकर क्या बोले डॉ एस कुमार

मधुमेह को लेकर लोगों में कई बातें फैली हुई हैं। चाहे वो इंसुलिन को लेकर हो या बड़ी हुई शुगर को लेकर। लेकिन बड़ी हुई शुगर को डायबिटीज समझ कर कई लोग डायबिटीज समझने की गलती कर लेते हैं। साथ ही इंसुलिन का सेवन भी उतनी ही तेजी से करने लगते हैं। चलिए जानते हैं क्या है ये मामला

Written By: Pragya Jha, National Khabar

क्या आप भी बढ़ी हुई शुगर को ही डायबिटीज समझ रहे हैं

क्या बढ़ी हुई शुगर को डायबिटीज समझना चाहिए

बढ़ी हुई शुगर को ही डायबिटीज समझ रहे हैं ?

डायबिटीज को लेकर कई बातें आम लोगों में काफी प्रसिद्ध है जैसे कि दवाईयां और इंसुलिन जीवन भर लेनी ही होंगी। दवाइयों से निजात पाने का कोई सटीक तरीका नहीं है। जोकि कहीं न कहीं सही भी है जब तक आप ये न जान लें कि क्या खाना है कब खाना है ? तब तक आप डायबिटीज़ तो क्या किसी भी बीमारी से अपना पीछा नहीं छुड़ा सकते हैं । सभी दिक्कतों और बीमारियों से निजात पाने के लिए आपको संपूर्ण जांच करनी बहुत जरूरी है। डायबिटीज़ में तो अधिकतर लोग पूरी जांच ना करने के चलते ही इंसुलिन का सेवन अधिक कर रहे हैं।

ऐसा कहना है Dr. S. Kumar का, Dr. Kumar एक रिसर्चर हैं और डायबिटीज पर ही नहीं कई अन्य दिक्कतों पर भी शोध कर चुके हैं। Dr. Kumar का कहना की डायबिटीज़ में होने वाले टेस्टस अधूरे हैं। अधूरी जांच के कारण लोगों को इंसुलिन वो भी कई यूनिट्स तक दिन और रात लेनी पड़ती हैं। इंसुलिन कितना घातक हो सकता है ये हम सभी जानते हैं । लेकिन इससे किसकी जान भी जा सकती है ये सोचने वाली बात है ।

इंसुलिन का ओवरडोज आपके शरीर में कई बीमारियों को न्यौता दे सकता है। इसलिए इंसुलिन से बचने का प्रयास हमेशा कीजिए। Dr. Kumar के प्रोटोकॉल में डायबिटीज को फूड सप्लीमेंट की मदद से हराया जाता है। कुछ फूड एक्टिवेटर्स जो आपको इंसुलिन और दवाइयों से छुटकारा दिला सकते हैं। अपने इसी प्रोटोकॉल के बदौलत Dr. Kumar अभी तक 50 से भी अधिक शाखाएं Appropriate Diet Therapy Centre के खोल चुके हैं । इसी कड़ी में उन्होंने Uttarakhand के Haridwar में भी Appropriate Diet Therapy का अनावरण किया । फिलहाल अगर आप जानने चाहते हैं की Dr. Kumar के और कौन से दावे हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *