Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज मरीजों ने बताया कैसे हुई डायबिटीज खत्म, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारत में जिस तेजी से डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है वो वैज्ञानिकों और आम नागरिकों की चिंता बढ़ा रही है। लोग डायबिटीज से कम और डायबिटीज में चलने वाली दवाइयों से ज्यादा डरते हैं।ऐसे में वो सभी तरीके अपनाते हैं जिससे डायबिटीज खत्म हो सकती है। तो इस रिपोर्ट में आपको उन मरीजों के बारे में जानकारी मिलेगी जो अब डायबिटीज से निजात पा चुके हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

भारत में Diabetes (मधुमेह) के मरीज़ों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। यह चिंता का विषय बन गया है, खासकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान रूप से। World Health Organization (WHO) के अनुसार, भारत में डायबिटीज के मामलों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। लगभग 77 मिलियन लोग इस बीमारी से प्रभावित हैं और यह संख्या हर साल बढ़ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके प्रमुख कारणों में अस्वास्थ्यकर खानपान, शारीरिक गतिविधियों की कमी और बढ़ता तनाव शामिल हैं। लेकिन इन सभी चीजों के बीच एक विशेषज्ञ हैं जो कहते हैं की आपको डायबिटीज न थी, न है, न होगी । आज तक वो अपने प्रोटोकॉल के माध्यम से 1 लाख से अधिक मरीज को डायबिटीज से निजात दिला चुके हैं।


डायबिटीज की रोकथाम और प्रबंधन


डायबिटीज की रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण है स्वस्थ जीवनशैली अपनाना। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, और नियमित स्वास्थ्य जांच से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। सरकार और विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। लेकिन हालिया ही नेशनल खबर पर तक़रीबन 200 मरीज जो डायबिटीज से ग्रसित थे उनका साक्षात्कार किया गया जिसमें उन्होंने बताया की वो अब डायबिटीज से निजात पा चुके हैं। वो भी बिना किसी दवा के। कैसे ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *