Wednesday, May 29, 2024
HEALTH

डायबिटीज से निजात के लिए कराएँ ये टेस्ट

रिपोर्ट: – प्रज्ञा झा


मधुमेह जिसे हम सभी आम भाषा में शुगर या डायबिटीज कहते हैं ये आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बिमारियों में से एक है। ना सिर्फ बूढ़े, बच्चे बल्कि वयस्क सभी इसके चपेट में तेजी से आते जा रहे हैं। इसे निजात का तरीका यूँ तो किसी भी किताब नहीं है लेकिन ये जरूर है की आप अपने खान पान पर ध्यान देकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। भारत को 2025 तक मधुमेह के मरीजों का गढ़ बताया जा रहा है। आज जो बच्चे जन्म ले रहे हैं उनमें किसी ना किसी तरह बीमारियां जगह बना रही है। मधुमेह उन्हीं में से के है। 50 साल से लेकर नए जन्में बच्चों में मधुमेह देखने को मिलती है। नवजात शिशुओं को डॉक्टर्स इंसुलिन लगाकर रखते हैं।
मधुमेह को समझने और जानने के लिए महज 3 तरह के टेस्ट कराए जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है मधुमेह जो जानने के लिए 6 तरह के टेस्ट होते हैं। जिसमें Fasting Serum Insulin, Beta Cell जैसे कई प्रमुख टेस्ट हैं। जिससे आपको पता चलता है की सही में आपको मधुमेह है या नहीं है।
डॉ एस कुमार आज एक जाना माना नाम बन चूका है। जिन्हे अभी तक कई अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चूका है। इसलिए नहीं की उन्होंने टेस्ट्स के बारे में बतया बल्कि इसलिए भी की उन्होंने Diabetes को लेकर कई अन्य दावे भी किए हैं।
अधिक जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *