Saturday, July 27, 2024
HEALTH

डायबिटीज से मिलेगा निजात बिना किसी दवा या इंसुलिन के – डॉ एस कुमार

रिपोर्ट – प्रज्ञा झा


मधुमेह एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर है जो तेजी से लोगों में फैलती जा रही है। बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इससे ग्रसित हैं। इससे निजात पाने का कोई तरीका नज़र नहीं आता लोग इस बात को लेकर चिंता में चले जाते हैं की आखिर उनके परिवार में जिसे भी डायबिटीज हुई है वो उससे बाहर कैसे आएगा। ऐसा इसलिए की एक्सपर्ट्स भी इस बात का जिक्र नहीं करते की वो ठीक हो सकते हैं। घर वालों की चिंता देखते हुए मरीज भी कई बार परेशां हो जाते हैं की आखिर सब ठीक कैसे होगा। एक्सपर्ट्स सिर्फ इतना ही सुझाव देते हैं की इन्सुलिन का सेवन कीजिये और दवाओं पर ही आप जीवित रह सकते हैं।
लेकिन डॉ एस कुमार का कहना है की किसी भी व्यक्ति को मधुमेह नहीं है ना ही उन्हें दवा लेने की जरुरत है और ना ही इंसुलिन की जरुरत है। डॉ एस कुमार के मुताबिक भारत में 90 % ऐसे लोग हैं जिन्हेडायबिटीज को लेकर सभी जाँच के बारे में नहीं पता है। वो बिलावजह ही दवाओं का सेवन कर रहे हैं। आज तक के अपने प्रैक्टिस के दौरान उन्होंने किसी भी डायबिटिक पेशेंट से मुलाकात नहीं की उनके मुताबिक उनके पास जो भी मरीज आए वो सिर्फ बढ़ी हुई शुगर की शिकायत लेकर आए हैं। उनके मुताबिक जितने भी टेस्ट्स हैं उनके बारे में किताबों में जीकर किया गया है लेकिन एक्सपर्ट्स इसकी जाँच नहीं कराते। उनके इस दवाओं ने लोगों का भरोसा जीता और उन्हें इस मुकाम पर लेकर खड़ा कर दिया की वो आज फरीबाद में भी अपनी संस्था एप्रोप्रियेट डाइट थेरपी सेंटर का उद्घाटन करवा चुके हैं।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *