Friday, June 14, 2024
DELHI/NCRNational

तीसरी बार टला दिल्ली में मेयर चुनाव, 10 नॉमिनेटेड मेंबर्स को वोट की मंजूरी के बाद हुआ हंगामा

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

दिल्ली में मेयर चुनाव तीसरी बार भी टल गया है। MCD की अध्यक्षता कर रहे सत्य शर्मा ने कहा कि उप-राज्यपाल ने जिन 10 मेंबर्स को नॉमिनेट किया है, वो वोट डाल सकते हैं।


10 नॉमिनेटेड मेंबर्स को वोट की मंजूरी मिलने के बाद बीजेपी और आप के मेंबर्स ने हंगामा कर दिया। उसके बाद MCD सदन की कार्यवाही भी रद्द कर दी गई।


इससे पहले भी 6 और 24 जनवरी को चुनाव नहीं हो सके थे। बीजेपी ने LG वीके सक्सेना से सत्र को फिर से बुलाने के लिए 10 फरवरी की तारीख के लिए कहा था, जबकि आप पार्टी ने 3, 4 और 6 फरवरी की तारीख का सुझाव दिया था।

LG ने आप का सुझाव मानते हुए सदन के सत्र के लिए 6 फरवरी तय की थी। जानकारी के अनुसार, एक बार फिर आप सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है।


बता दें कि एमसीडी अप्रैल, 1958 में अस्तित्व में आया था। इसने पुरानी दिल्ली में 1860 के दशक के ऐतिहासिक टाउन हॉल से अपनी यात्रा को शुरू किया था। और अप्रैल, 2010 में इसको सिविक सेंटर परिसर में भेज दिया गया था।

1958 में फ्रीडम फाइटर अरुणा आसफ अली को इसका मेयर चुना गया था। अभी भी अली की फोटो टाउन हॉल में पुराने नगरपालिका भवन के कमरों और सिविक सेंटर के कार्यालयों में मौजूद हैं। शहर की एक प्रमुख सड़क का नाम भी अरुणा आसफ अली के नाम पर रखा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *