Wednesday, May 29, 2024
National

तुर्किये-सीरिया त्रासदी:तुर्किये के 10 राज्यों में 3 महीने के लिए लगी इमरजेंसी, जारी है मौत का तांडव

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

तुर्किये और सीरिया में बीते सोमवार सुबह 4 बजे आए भूकंप में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हजारों लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। इस बीच तुर्किये के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोआन ने 10 राज्यों में 3 महीने के लिए इमरजेंसी लगा दी है।


जिन राज्यों में इमरजेंसी लगाई गई है ये इलाके भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। एर्दोआन ने कहा कि तुर्किये में 70 देशों मदद भेजने का ऐलान कर चुके हैं।


इधर, भारत ने भी तुर्किये को मदद भेज दी है, साथ ही ये भी कहा है कि वो आगे भी हर संभव मदद करेगा। इंडियन एयरफोर्स का C-17 विमान, 2 NDRF की टीमों, डॉक्टरों और राहत सामग्री के साथ वहां पर पहुंच चुका है।


पीएम मोदी ने भी तुर्किये के हालात पर चिंता जताई है। मोदी मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पहुंचे। सूत्रों की मानें तो मोदी ने कहा, ‘आज तुर्किये जिस हालात से गुजर रहा है, उसे मैं बहुत अच्छे से समझ सकता हूं।


2001 में जब भुज में भूकंप आया था, तब मैं सीएम था। मुझे पता है कि रेस्क्यू ऑपरेशन में कितनी दिक्कतें आती हैं।’ भुज में आए भूकंप में 16 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। वहीं घायलों का आंकड़ा 68 हजार से अधिक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *