Saturday, July 27, 2024
HEALTH

तेल का सेवन करना बन सकता डायबिटीज का कारण

तेल का सेवन कौन नहीं करता है। हर घर में आपको खाने का तेल तो मिल ही जाएगा और ये तेल कितना खतरनाक हो सकता है इसके बारे में जानेंगे। तेल से धुआँ आने को अगर आप अच्छा मानते हैं तो ये तेल आपको किस हद तक नुकसान पहुंचा सकता है ये जान लीजिए

Written By : Pragya Jha, National Khabar

हाईलाइट
1 तेल का धुआं हो सकता है खतरनाक

2 तेल हो सकता है कई बिमारियों का कारण

3 तेल का धुआँ डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण


खाने का तेल चाहे कोई सा भी तेल क्यों न हो हर तेल को तभी अच्छा मन जाता है जब उससे स्मोक आना शुरू हो जाए। लेकिन ये स्मोक कहीं न कहीं आपके सेहत के लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है। ये स्मोक आपके शरीर में जाकर एक परत बनाता है जिसके कारण कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं जैसे की डायबिटीज और ह्रदय से जुडी हुई दिक्कत। आज हम बात करेंगे डायबिटीज के बारे में एक ऐसी दिक्कत जिसके बारे में हर कोई जानता है और सिर्फ जानना ही नहीं बल्कि हर घर में एक न एक व्यक्ति ऐसा जरूर हो सकता है जिसे डायबिटीज हो।


जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं भारत ही नहीं किसी भी देश में तेल का सेवन न हो ऐसा नहीं हो सकता है और ये तेल किस हद तक आपको बीमार कर सकती है ये जानना जरुरी है। डॉ एस कुमार जो एक शोधकर्ता हैं उनके मुताबिक खाने का तेल एक बड़ा कारण हो सकता है बिमारियों के बढ़ने का। आखिर कोई तेल आपको नुकसान कैसे पहुँच सकता है ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *