Saturday, April 13, 2024
National

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य श्री बिप्लब कुमार देब ने सरस्वती नदी के दृश्य का निरीक्षण किया

रिपोर्ट : नेशनल खबर

आज हरियाणा के प्रदेश प्रभारी, त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य श्री बिप्लब कुमार देब जी ने सरस्वती नगर में पंचकूला-यमुनानगर हाईवे के ऊपर सरस्वती नदी के दृश्य का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में जिस तरह से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए लगे हुए हैं और उन्होंने एक इसको लेकर सरस्वती हेरिटेज डेवलपमेंट बोर्ड का गठन किया है वह पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक उदाहरण है।

सरस्वती नदी भारत देश की आस्था का केंद्र है इस दर्द को समझते हुए ही मुख्यमंत्री जी ने इस बोर्ड का गठन किया। हमारे शास्त्रों के अनुसार यमुना, गंगा और सरस्वती तीन बड़ी नदियां मानी जाती है इसमें से ऋग्वेद में सरस्वती का 77 बार वर्णन आता है।

माँ सरस्वती के के प्रति लोगों में श्रद्धा बहुत है वह सरस्वती नदी पर जाकर बहुत खुश हुए और उन्होंने कहा कि सरस्वती नदी के दोबारा बहने से इस क्षेत्र के किसानों का बहुत बड़ा फायदा होगा क्योंकि जिस क्षेत्र से सरस्वती बहती है उसी क्षेत्र में यह डार्क जोन बना हुआ है।

इस प्रोजेक्ट में सरकार आदि बद्री में एक डैम एक बैराज व 350 एकड़ में एक रिजरवायर बनाकर सरस्वती में पानी बहाने की योजना पर कार्य कर रही है इसकी मैं बहुत बहुत प्रशंसा करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *