Saturday, July 27, 2024
HEALTH

दवाईयां नहीं बल्कि फूड़ Supplements से होगी डायबिटीज ठीक

डायबिटीज, सीकेडी, डेंगू, मलेरिया या कोई भी अन्य बीमारी हर बिमारी में दवाईयां प्रमुख मानी जाती है. लेकिन आज कि इस ख़बर में हम आपको बताएंगे कि सिर्फ फूड़ Supplements से आप डायबिटीज से कैसे निजात पा सकते हैं.

Written By: Pragya Jha

डायबिटीज में दवाईयां और इनसुलिन बंद

मधुमेह में किसी भी मरीज़ का सबसे बड़ा डर दवाईयां ही हैं. बिमारी में दर्जनों के हिसाब से दवाईयां लेनी होती है. लेकिन डायबिटीज में सिर्फ एक बार नहीं बल्कि सालों तक यही मेडिसिन लेनी होती है. लेकिन आपकी ये दवाईयां बंद हो सकती हैं. फूड सपलिमेंटस जो कुछ भोजन के आवश्यक उत्सर्जन होते हैं ये कोई दवा नहीं है. इस बारे हमें जानकारी दी है डॉ एस कुमार ने. इन Supplements के कई फायदे हैं जैसे कि आपकी इनसुलिन जो कई महीनों से चल रही है वो भी छूट सकती है.

फूड Supplements क्या है ?

फूड Supplements जो भोजन का ही उत्सर्जन है. जिसे कुछ कैप्सूल या पाउडर के रूप में तैयार किया गया है. ये कैप्सूल या पाउडर आपके लिए कई मायनों में कैसे फायदेमंद है ये आपको डॉ एस कुमार से ही पता चलेगा. आखिर कैसे ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर कल्कि करें  

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्र पति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *