Monday, April 8, 2024
National

दुनिया का लांगेस्ट गाना बना रामचरितमानस का पाठ, जगदीश पिल्लई ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

Report: National Khabar

एक तरफ रामचरितमानस को लेकर सियासी गलियारों में विवाद आयदिन देखने को मिलता है। तो वहीं धर्म नगरी काशी में रहने वाले केरल के एक व्यक्ति जगदीश पिल्लई ने 138 घंटे तक रामचरितमानस को गाने की तरह गाकर वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया है।


15 हजार से ऊपर चौपाइयों को एक लय में कर के संगीत के साथ सजाकर दुनिया का सबसे लंबा गीत बनाया है। जगदीश पिल्लई को इस अवसर पर बधाई देने खुद यूपी सरकार में रह रहे मंत्री दया शंकर मिश्रा भी वहां पहुंचे, जिन्होंने खुद अपने कानों से इस मधूर राम चरितमानस को सुना।


डॉ जगदीश पिल्लई वाराणसी में लेखक और रिसर्चर के तौर पर काम कर रहे हैं। वो पहले भी अन्य विधाओं में रिकार्ड बना चुके हैं। लेकिन इस बार इनके रिकार्ड की खूब चर्चा हो रही है।
इस बार 138 घंटे, 41 मिनट और 2 सेकेंड तक लगातार रामचरित मानस का ऑडियो पाठ का गाना बना दिया। अब यह दुनिया का सबसे लांगेस्ट गाना बन गया है। जिस पर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड की अब मुहर भी लग गई है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये रिकॉर्ड पहले इंग्लैंड की म्यूजिक बैंड ने अपने नाम कर रखा था। जिनका सॉन्ग कुल 115 घंटे और 45 मिनट का था, जिसे डॉ पिल्लई ने तोड़ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *