Friday, May 31, 2024
National

दुनिया का शीर्ष आतंक प्रभावित देश बना पाकिस्तान,वैश्विक रिपोर्ट में खुलासा

नेशनल खबर डेस्क

आतंक और आतंकवाद को पालने-पोषने वाला देश पाकिस्तान अब इससे प्रभावित देशों की सूची में पहले पायदान पर आ गया है। आस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस के द्वारा जारी किए गए एक वार्षिक वैश्विक आतंकवाद सूचकांक में इस बात का खुलासा हुआ है।


रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान को पीछे छोड़ते हुए विश्व में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया है।


हाल ही के वर्षों में पाकिस्तान में आतंकी हमलों में जोरदार बढ़ोतरी देखी गई है। अकेले वर्ष 2022 में यहां आतंकवाद से मरने वाले लोगों की संख्या 643 थी। जोकि पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा है।
बलूचिस्तान लिबरेसन आर्मी, तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान जैसे संगठनों की अतिसक्रियता इसका प्रमुख कारण माना जा रहा है।

पाकिस्तान में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने जहां अकेले 36 प्रतिशत आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है, वहीं तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान भी सबसे दुर्दांत संगठनों में से एक है।


इन हमलों में सबसे अधिक शिकार सैन्यकर्मी ही होते हैं. आतंकी हमलों में हताहत होने वाले सैन्यकर्मियों की संख्या 55 प्रतिशत तक है।


हाल के दिनों में हुए आतंकी धमाकों की बात करें तो 6 मार्च को बलूचिस्तान में एक आत्मघाती धमाके में 9 पुलिकर्मियों की मौत हो गई थी। जबकि इससे पहले 30 जनवरी को पेशावर की एक मस्जिद में हुए धमाके में 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *