Wednesday, May 29, 2024
National

दुनिया में एक गांव जहां कभी नहीं होती बारिश, जानिए वजह?

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

भारत के मेघालय राज्य में मासिनराम गांव में दुनिया की सबसे अधिक बारिश होती है। वहीं, लेह देश में सबसे कम वर्षा वाली जगह के नाम से जगजाहिर है। लेकिन, क्या आपको कभी यह ख्याल आया है कि दुनिया में वो कौन-सी जगह है, जहां आज तक बारिश नहीं हुई।


चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही एक गांव के विषय में। यही नहीं, इस गांव में कभी बारिश न होने का कारण काफी रोचक है।


दुनिया में कभी बारिश नहीं होने वाला यह गांव एक खुबसूरत पहाड़ी पर बसा हुआ है। ये गांव यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख के निदेशालय के हरज क्षेत्र में है इसका नाम है ‘अल-हुतैग गांव।


अल-हुतैब गांव समुद्र की सतह से करीब 3,200 मीटर ऊंचाई पर मौजूद है। ये काफी गर्म इलाका कहा जाता है। यहां सर्दियों में सुबह के समय कड़ाके की सर्दी पड़ती है। हालत यहां तक हो जाती है कि सुबह के समय बिना गरम कपड़े पहने कोई घर से बाहर निकलना संभव ही नहीं है।


लेकिन, जब सूरज सिर पर चढ़ने लगता है तो ठंड इस तरह गायब हो जाती है जैसे गर्मी का सीज़न हो। लोगों को भयंकर वाली गर्मी के कारण बार-बार प्‍यास भी लगती है।


ये गांव पहाड़ी की एक चोटी पर बसा हुआ है। ऐसे में नीचे का नजारा आंखों को काफी सुकून देता है। वहीं, गांव के घर भी काफी खुबसूरत बने हुए हैं। इस गांव में मुख्यत: यमनी समुदाय के लोग बसे हुए हैं।


ये खुबसूरत गांव पहाड़ी की चोटी पर बसने के चलते बादलों से हमेशा ऊपर रहता है। दूसरे शब्‍दों में समझाएं तो बादल इस गांव के काफी नीचे की तरफ दिखाई देते हैं। बादल इस गांव के नीचे की तरफ बनते हैं और इसलिए बारिश भी नीचे ही होती है। यही वजह है कि इस गांव में कभी बारिश नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *