Saturday, July 27, 2024
HEALTH

दूध पीना बच्चों के लिए डायबिटीज का कारण हो सकता है !

दूध कैल्शियम का वो श्रोत है जिसका उपभोग भारत में सबसे ज्यादा होता है। बच्चों के जन्म के साथ ही दूध पिलाने का रिवाज शुरू हो जाता है। माना की माँ का दूध बच्चे के लिए आवश्यक है लेकिन बाकी उम्र जो दूध पिला रहे हैं वो खतरनाक तो नहीं है क्या कभी सोचा है ? आज बताएंगे की दूध के नुकसान बच्चों पर क्या है?

Written By: Pragya Jha, National Khabar

दूध पीना कैसे है खतरनाक ?


दूध जो भारत में तो एक पेय पदार्थ है जिसका उपयोग हर चीज में करना अनिवार्य है। इसका सेवन तो सबसे जयादा भारत में ही किया जाता है। लेकिन सेवन से परे धार्मिक भावनाओं से भी दूध को जोड़ा जाता है किसी भी पूजा अर्चना में उपयोग किया जा सकता है। धार्मिक भावनाएं तो ठीक हैं लेकिन सेवन करने की बात करें तो दूध के अपने ही कई नुकसान है। दूध को लेकर जो मिथ सबसे ज्यादा बड़ा है की इससे कैल्शियम मिलता है लेकिन ये उतना ही सच है जितना “किसी नेता का चुनाव के बाद जनता के बीच आना “। यानि बिलकुल नहीं बल्कि दूसरी तरफ तो दूध में जेंतिन ऑक्साइड नमक एक एंजाइम मौजूद होता है जो हड्डियों से कैल्शियम खींच लेता है।

बिलकुल सही सुन रहे हैं आप ये दावा है Dr. S. Kumar का जो सालों से Diabetes और तमाम अन्य बिमारियों पर शोध कर चुके हैं।


बच्चों के लिए दूध नुकसानदायक


जिन बच्चों को आप शोख से दूध पीला रहे हैं वो उनके लिए नुकसानदायक है या नहीं ये कभी सोचा है ? शायद नहीं पर अब सोचिए हर बच्चे को सिर्फ अपनी माँ का दूध ही सूट कर सकता है जैसे किसी बछड़े को गाय का दूध, किसी घोड़े के बच्चे को अपनी माँ का दूध बिलकुल वैसे ही एक इंसान के बच्चे को अपनी माँ का दूध। ऐसे कैसे हो सकता है इसकी जानकारी के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

नोट : ये जो भी डिटेल्स आपने पढ़ी ये सभी दावे Dr. S. Kumar द्वारा किए गए हैं जो एक शोधकर्ता हैं। सालों से कई दिक्कतों और बिमारियों पर शोध कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *