Saturday, July 27, 2024
HEALTH

देश की आईटी शहरों में बढ़ रहे डायबिटीज के मरीज, क्या है वजह

रिपोर्ट: – प्रज्ञा झा, संवादाता नेशनल खबर

देश की अधिकतर आबादी शहरों की तरफ पलायन इसलिए करती है की उन्हें उनकी मनचाही जिंदगी मिल सके साथ ही वो अपने और अपने परिवार के ख्वाहिसों को पूरा कर सकें। लेकिन हालत तो कुछ और ही है काम तो कर रहे हैं लेकिन जीवन शैली बिगड़ चुकी है और साथ ही कई बीमारयों को भी शरीर में धारण कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्यूंकि देश के आईटी शहरों के नाम से मसहूर दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर जैसे शहर प्रदूषण से भरे हैं और और इसी आबो हवा में हम साँस ले रहे हैं। ऐसे में लाजमी है की कई बीमारियां आपके शरीर में घर बनाएं। बहरहाल जितनी भी बीमारियां बढ़ रही है उसमें “मधुमेह” सबसे ऊपर है। मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़ रही है और इससे निजात मिलना जैसे नामुमकिन सा लगता है। क्यूंकि कोई एक्सपर्ट भी इससे निजात दिलाने की कोई गारेंटी नहीं ले सकता। लोगों को साफ तौर पर पता है की वो ठीक नहीं हो सकते। लेकिन ऐसा नहीं है आप सिर्फ अपने खान पान में बदलाव करके ही खुद को ठीक कर सकते हैं। ये दावा है डॉ एस कुमार का जो एक शोधकर्ता भी हैं उनके मुताबिक देश में 90 % लोग ऐसे हैं जो पूरी जाँच के बिना ही इन्सुलिन का सेवन कर रहे हैं। आज तक उन्होंने अपने क्लिनिक में जितने भी मरीजों का इलाज किया है उन्हें डायबिटीज थी ही नहीं बल्कि उनकी शुगर सिर्फ बढ़ी हुई थी। हालिया ही बैंगलोर में उनके एक मरीज से उनकी बात हुई जो 70 यूनिट इन्सुलिन ले रही थी लेकिन आज वो कैसे ठीक हुई हैं उसे देखने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर जाएं।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *