Friday, June 14, 2024
DELHI/NCRNational

देश की राजधानी दिल्ली पर बरपा ठण्ड का कहर

रिपोर्ट : – प्रज्ञा झा

देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है । आलम यहां तक पहुंच गया है कि जहां बुधवार को तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस था ,तो वहीं गुरुवार को यह तापमान 3 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है। आज पूरे सीजन का सबसे ठंडा दिन बताया जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2021 में 1.1 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरा था मौसम के मिजाज को देखने के बाद मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि अलग-अलग राज्यों में भी ठंडी का कहर देखने को मिल रहा है। सड़कों पर कोहरे का कहर बरपा हुआ है।

ठंड बढ़ने के कारण कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें रेल और बसों की रफ्तार को कम कराया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी कुछ समय और दिल्ली के लोगों को इस कड़ाके की ठंड को झेलना पड़ेगा ।संभवतः तापमान और भी नीचे जा सकता है।


एक्सपर्ट्स के मुताबिक 6 से 7 जनवरी तक इसी तरीके की परिस्थिति बने रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसके बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने से ही मौसम में बदलाव आ सकता है।मौसम विभाग के मुताबिक सन् 1920 में ऐसे मौसम का प्रकोप देखने को मिला था।


मैदानी इलाकों में पिछले 2 दिन से कोहरे की चादर देखने को मिल रही है । इसके कारण लोगों को आवाजाही करने में परेशानी हो रही है। सरकार द्वारा बड़े फैसले लिए गए हैं, स्कूल को ऑनलाइन कर दिया गया है और कई राज्यों में स्कूल की टाइमिंग को भी बढ़ा दिया गया है।


दिल्ली के लोधी एरिया का तापमान सबसे कम मापा गया है न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस बना रहा और बुधवार का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस मापा गया था। ना सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली -एनसीआर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, पंजाब, हरियाणा अलग-अलग शहरों में भी इसी तरीके की छवि देखने को मिल रही है लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *