Saturday, July 27, 2024
HEALTH

ना हों डायबिटीज से परेशान, मधुमेह से मिलेगी निजात

रिपोर्ट – प्रज्ञा झा


डायबिटीज जिसे आप मधुमेह या सुअगर के नाम से जानते हैं वो आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभर रही है। मधुमेह एक मेटाबोलिक डिसऑर्डर हैं जो सभी कोई अपनी चपेट में ले सकती है। शुगर कि दिक्कत जिसे भी होती है उस व्यक्ति को कई तरह के परहेज भी करने होते हैं। सबसे बड़ी चिंता तो ये है कि डाइट में क्या लें और क्या नहीं क्यूंकि डाइट सबसे अहम् हिस्सा होता है किसी भी बीमारी को ठीक करने में। लोग इन्सुलिन पर ही निर्भर रह जाते हैं। छोटे छोटे बच्चे जिन्हे एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में ध्यान देना चाहिए उस वख्त में वो बच्चे दवाइयां और इन्सुलिन ले रहे होते हैं। डायबिटीज भी दो तरह कि होती है type1 जो बच्चों में पाया जाता है और type-2 जो वयस्कों में पाया जाता है।
ये एक आजीवन चलने वाली डिऑकक्टों में से एक है। देश में अलग अलग राज्यों में शुगर के मरीजों कि संख्या बढ़ रही है। इसके कारण आपके शरीर के दूसरे भाग भी खराब होने शुरू हो जाते हैं। इसलिए लोग डायबिटीज से डरते भी काफी ज्यादा हैं।
शोधकर्ता डॉ एस कुमार के मुताबिक देश में 90 % ऐसे लोग है जिन्हे पता ही नहीं है कि उन्हें डायबिटीज है। लोग इस बात को समझने में काफी देर करते हैं कि उनके शरीर में शुगर कि मात्रा बढ़ी है ना कि डायबिटीज है। अधिकतर एक्सपर्ट्स भी डायबिटीज के सभी जांचने के बारे में नहीं जानते। हालिया ही पटना में जब एप्रोप्रियेट डाइट थेरपी सेंटर का उद्घाटन हुआ तो नेशनल खबर कि टीम वहां पहुंची और जानकारी ली कि आखिर उन्होंने पटना में एक अन्य ब्रांच क्यों खोली ? जो भी वार्ता हुई उसके बारे में जानने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *