Sunday, April 14, 2024
National

पुरातात्विक खोज में मिले 24 मंदिर, भोपाल के पास भी है खजुराहो जैसी बेजोड़ शिल्पकला

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 20 किलो मीटर की दूरी पर स्थित रायसेन जिले के आशापुरी में मध्यकालीन वास्तुकला और शिल्पकला का भंडार मिला है। खुदाई में यहां एक साथ 24 मंदिरों के अवशेष मिले हैं ये बात भले ही आपको चौंका दे, लेकिन इस गांव के लिए नई नहीं है।


आपको बता दें कि ये एक छोटा सा गांव है। जिसमें कच्चे-पुराने से करीब 50 से 60 घर बने हुए हैं।ये गांव एक ओर से पहाडिय़ों और जंगल से घिरा हुआ है। गांव में प्रवेश करते ही आपको हर जगह नयाब नक्काशी और बेजोड़ शिल्पकला वाली मूर्तियां दिख जाएंगी।


कहा तो यह भी जाता है कि इस गांव के आसपास जहां भी खुदाई की जाए, वहीं से पत्थरों पर उकेरी गईं सुंदर सी कलाकृतियां निकल जाती हैं। और इसी कड़ी में इस बार खुदाई में 24 मंदिरों के अवशेष मिले हैं।
यहां कई एकड़ जमीन में फैला हुआ भूतनाथ मंदिर भी बहुत खास माना जाता है। मान्यता है कि एक बार जब आसपास के क्षेत्र में अकाल पड़ा, तो लोगों ने इस भूतनाथ मंदिर में आकर हवन किया। मंत्र उच्चारण और हवन होते ही खूब बारिश हुई। तब से यह एक आस्था का केंद्र भी है।


रायसेन जिले की सीमा में आने वाला ये गांव मध्यकालीन वास्तुकला और शिल्पकला का भंडार है। रायसेन जिले के पास मौजूद यह गांव अपने ही ध्वस्त मंदिरों की कहानियों में ध्वस्त हो चुका है। लोग इन मंदिरों की होने की वजह ही भूल चुके हैं। यहां के बिखरे हुए अवशेष अपनी कहानी खुद कह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *