Friday, May 31, 2024
National

पेंटागन की रिपोर्ट ने चीन को लेकर किया बड़ा खुलासा, अगले 10 साल में हजार से ज्यादा परमाणु हथियार बनाने की प्लानिंग

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

मेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने चीन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उसने चीन के पास 2035 तक लगभग 1,500 परमाणु हथियारों का भंडार जमा होने की आशंका जताई है। जबकि मौजूद समय की बात करें तो चीन के परमाणु हथियारों की अनुमानित संख्या केवल 400 से कुछ ज्यादा है।


पेंटागन की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि चीन के पास 2035 तक 1500 परमाणु हथियार हो जाने की आशंका है। चीन की महत्वाकांक्षी सैन्य शक्ति बढ़ाने की योजना पर कांग्रेस ने ये पेशकश की है।
अपनी वार्षिक रिपोर्ट में पेंटागन ने बीते मंगलवार को कहा कि अगले दशक में बीजिंग का लक्ष्य अपने परमाणु बलों का आधुनिकीकरण करने के साथ ही विविधता बढ़ाना और उसका विस्तार करना है।


पेंटागन की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चीन का मौजूदा परमाणु आधुनिकीकरण का काम पैमाने और पेचीदगी दोनों में पिछले आधुनिकीकरण के प्रयासों से इस बार ज्यादा है। इसमें कहा गया है कि चीन अपनी भूमि, समुद्र और हवा से परमाणु हथियारों को दागने के लिए सक्षम होने के लिए बड़ा निवेश कर रहा है।


चीन अपने परमाणु बलों के इस बड़े विस्तार के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे को तैयार कर रहा है। चीन को लेकर इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वह फास्ट ब्रीडर रिएक्टरों और रिप्रोसेसिंग सुविधाओं को तैयार करके प्लूटोनियम का उत्पादन करने और उसे अलग करने की अपनी क्षमता लगातार बढ़ाकर अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को बढ़ा रहा है।

#पेंटागन #china #nationalkhabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *