Thursday, June 20, 2024
National

प्रधानमंत्री मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

G20 सम्मलेन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत पहुँच चुकें हैं। भारत पहुँचते ही सबसे पहले वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर उनसे मिलने पहुंचे जहाँ पर दोनों ही नेताओं के बीच गंभीर चर्चा हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों नेताओं के बीच हुई चर्चा की तस्वीर भी जारी की जिसमें देखा गया की कैसे दोनों नेता गंभीर मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। साथ ही इस सम्मलेन और इस द्विपक्षीय वार्ता से दोनों पक्षों और देशों के बीच का रिश्ता और मजबूत होगा।
दोनों नेताओं ने बात चीत के बाद रात्रि भोजन का भी लुत्फ़ उठाया।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के नेता प्रविंद जोगनाथ के साथ भी प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता हो चुकी है। इसके साथ तकरीबन 12 और द्विपक्षीय वार्ता बाकि हैं। जिन्हे दो दिन के अंदर में प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।
शनिवार को G20 सम्मलेन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली , जापान, UK और जर्मनी के डेलीगेट्स से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।
तीनो डेलीगेट्स से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी ट्वीटर हैंडल X पर लिखा की मुझे G20 सम्मलेन की अध्यक्षता करते हुए ख़ुशी हो रही है। अगले दो दिनों में दुनिया के बड़े नेताओं से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी आशा है की ये वार्ताएं और G20 सम्मेल मानव विकास का एक नया रास्ता तय करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक करने से पहले एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा वैश्विक नेता राजघाट पर महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि देंगे। उन्होंने आगे कहा की G20 में शामिल होने वाले सभी नेता पृथवी को
” One family, One earth” के तौर पर देखते हुए अपने चर्चाएं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *