Saturday, July 27, 2024
HEALTH

बढ़ी हुई शुगर को अगर समझ रहें हैं डायबिटीज तो ये रिपोर्ट जरूर पढ़ें।

डायबिटीज को लेकर लोगों में काफी ज्यादा चिंता बढ़ी है और लोगों की दवाइयां और इंसुलिन दिन ब दिन बढ़ती रहती हैं। लेकिन आज तो सभी जानते हैं डायबिटीज का अभी तक कोई सटीक इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। लेकिन एक बात बहुत काम लोग जानते हैं की बढ़ी हुई शुगर कोई ही डायबिटीज बता दिया जाता है. ये दावा हैं डॉ एस कुमार का आखिर उनका और क्या कहना है ये जानते हैं.

Written By: Pragya Jha, National Khabar

1 बढ़ी हुई शुगर को न समझें डायबिटीज

2 अधूरे टेस्ट्स के कारण लेना पड़ रहा है इंसुलिन


बढ़ी हुई शुगर को न समझें डायबिटीज


डायबिटीज का मतलब अगर हमसे कोई पूछे तो हमारे पास यही जवाब है की शुगर बढ़ी हुई है। बढ़ी हुई शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए हम दवाइयां और इंसुलिन ले रहे हैं। इंसुलिन की यूनिट्स हर महीने बढ़ती है और हम इससे निजात पाना चाहते हैं। इसके लिए हम सब कुछ तरय कर चुके हैं लेकिन आराम नहीं मिल पा रहा है। यही सारी चीजें हम बताते हैं लेकिन अगर आपको कोई कहे की बढ़ी हुई शुगर को डायबिटीज मत समझिए तो आप क्या कहेंगे। यही की हमे तो यही पता है की बढ़ी हुई शुगर को ही डायबिटीज कहते हैं या फिर इससे ज्यादा यही की इंसुलिन रेसिस्टेन्स हुआ है। इससे ज्यादा तो सिर्फ डॉक्टर को ही मालूम हो सकता है। लेकिन डॉ एस कुमार जो एक शोधकर्ता है , ग्रेटेस्ट साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित हैं उनके मुताबिक कभी भी बढ़ी हुई शुगर को डायबिटीज नहीं समझना चाहिए। ऐसा कैसे ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।


अधूरे टेस्ट्स के कारण लेना पड़ रहा है इंसुलिन


अब ये तो आप जानते ही हैं की इन्सुलिन क्या है ? ये एक हॉर्मोन है जो ग्लूकोस को एनर्जी में तब्दील करती है और इसके ना बन पाने के कारण हमे बहार से इंसुलिन लेना पड़ता है। डायबिटीज में आप आम तौर पर 3 टेस्ट्स करवाते हैं लेकिन ये अधूरे टेस्ट्स हैं। ये कहना है डॉ कुमार का उनके मुताबिक सारे टेस्ट्स किताबों में लिखे गए हैं लेकिन कोई भी क्यों नहीं करते इसके पीछे का कारण नहीं पता। अगर ये सभी टेस्ट्स कराए जाएं तो आपको इंसुलिन लेने की या दवाइयों से निजात मिल सकता है। ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *