Saturday, April 13, 2024
National

बिल गेट्स ने भारत को बताया भविष्य की उम्मीद, कहा- ‘भारत से सीखो कैसे चुनौतियों से पाएं पार’

Report: National Khabar

आज का भारत जिस तरह से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है उससे पता चलता है कि तमाम समस्याओं से एक साथ लड़कर भी आगे जाया जा सकता है।
यह बात हम नहीं कह करे हैं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट के कोफाउंडर और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने भारत की तरक्की के कसीदे पढ़े हैं।
बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग ‘गेट्स नोट्स’ में कहा कि भारत भविष्य के लिए आशा देता है और साबित करता है कि देश बड़ी समस्याओं को एक बार में हल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जब विश्व कई संकटों का सामना कर रहा है, भारत उन सबके मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने बोला कि मेरा मानना है कि सही नवाचारों और डिलीवरी चैनलों के साथ भी दुनिया एक साथ कई बड़ी परेशानियों को हल करने में सक्षम हैं और इसमें भारत सबसे बेहतर उदाहरण है।
बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में कहा भारत मुझे भविष्य के लिए आशा देता है। यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने वाला है, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें बड़े पैमाने पर सोल्व किए बिना वहां ज्यादा समस्याओं को हल नहीं कर सकते और फिर भी, भारत ने ये साबित कर दिखाया है कि यह बड़ी चुनौतियों से वो निपट सकता है।
भारत ने पोलियो का उन्मूलन किया, एचआईवी संचरण को भी कम किया, गरीबी को कम करने का काम भी हुआ, शिशु मृत्यु दर में कमी देखी गई और स्वच्छता और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच में भी वृद्धि देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *