Saturday, July 27, 2024
HEALTH

बढ़ी हुई शुगर को क्या आप भी समझ रहे हैं “डायबिटीज”

शुगर या मधुमेह जिसके बारे में हम सभी जानते ही हैं।लेकिन क्या आप बढ़ी हुई शुगर को तो डायबिटीज नहीं कह रहे हैं ? चलिए आपको जानकारी दें की बढ़ी हुई शुगर और डायबिटीज दोनों में अंतर क्या है ?

Written By: Pragya Jha

डायबिटीज क्या है ?


डायबिटीज या मधुमेह एक चयापचय रोग है जिसके कारण रक्त में शर्करा काफी बढ़ जाती है। इस बढ़ी हुई शुगर के चलते शरीर में कई अन्य बीमारियां देखने को मिल जाती हैं। डायबिटीज कई प्रकार के होते हैं Type 1 जो सिर्फ बच्चों में पाया जाता है साथ ही Type 2 जो वयस्कों में पाया जाता है। रक्त में अधिक शर्करा के चलते काफी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। जैसे की किडनी फैलियर, ऑटोइम्यून डिजीज, आँखों से जुडी हुई दिक्कतें आदि।


शरीर में इंसुलिन का महत्व


इंसुलिन एक हॉर्मोन है। ये पैनक्रियाज में बनता है और इंसुलिन ही ऐसा हॉर्मोन है जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए ग्लूकोस के उपयोग की अनुमति प्रदान करता है। डायबिटीज रोग में इंसुलिन शरीर में बनना बंद हो जाती है और इसके चलते बाहर से इंसुलिन इंजेक्ट किया जाता है।


बढ़ी हुई शुगर और डायबिटीज


डायबिटीज या बढ़ी हुई शुगर दोनों ही मुद्दे एक दूसरे से काफी अलग है। शुगर कब बढ़ी है और कब ये डायबिटीज में तब्दील हो चुकी है इस बात की जानकारी आपको साइंटिस्ट डॉ एस कुमार देंगे। डॉ एस कुमार सालों से डायबिटीज पर शोध कर चुके हैं। उनके मुताबिक “बढ़ी हुई शुगर का मतलब नहीं है आपको डायबिटीज “। डॉ कुमार तो यहाँ तक भी कहते हैं की पूरे देश में कोई भी डॉक्टर डायबिटीज में होने वाले सभी जाँच नहीं कराते हैं। आखिर ऐसा कुन इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *