Saturday, July 27, 2024
HEALTH

बढ़ी हुई शुगर को ना समझें डायबिटीज: – डॉ एस कुमार

Diabetes, मधुमेह, शुगर, High blood Sugar किसी भी नाम से बुला लीजिए नाम अलग हो सकते हैं लेकिन मतलब तो एक ही है। ये है तो एक कंडीशन ही जिसमें लेनी मरीजों को दवाइयां और इंसुलिन ही है। कोई भी डॉक्टर ये कहेगा ही नहीं की डायबिटीज से आपको निजात दिलाया जा सकता है। आखिर ऐसा क्यों है यही जानते है।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

Highlights

1 डायबिटीज से क्यों नहीं मिल सकता निजात?

2 डॉ एस कुमार ने दिया जवाब

3 इंसुलिन क्यों है जरुरी ?

डायबिटीज से क्यों नहीं मिल सकता निजात?


High blood sugar यानि शरीर में शर्करा का बढ़ा हुआ होना, इस शर्करा को कण्ट्रोल करने के लिए इन्सुलिन का उपयोग किया जाता है। इंसुलिन कोई दवा नहीं बल्कि एक हॉर्मोन है। ये हॉर्मोन हमारे शरीर में बनने वाले ग्लूकोस (Sugar) को ऊर्जा में तब्दील करता है। अमूमन ये इंसुलिन शरीर में बनता नहीं है और अगर बनता है तो इसका उपयोग ऊर्जा के तौर पर किया जाता है। जबतक इन्सुलिन चलती रहेगी तब तक ऊर्जा बानी रहेगी और ऐसे में साल दर साल ये इन्सुलिन बढ़ती रहती है। ऐसे ही धीरे धीरे इन्सुलिन बढ़ने के कारण डायबिटीज से निजात नहीं दिलाया जा सकता है ऐसा तमाम डॉक्टर्स का कहना है। लेकिन एक चीज हमेशा बोला जाता है की खान-पान से डायबिटीज से निजात दिलाया जा सकता है।


लोगों के मन के सवाल


जिन लोगों के घर में कोई डायबिटिक पेशेंट्स है उन लोगों के मन में कई सवाल हमेशा बने रहते हैं की आखिर इस इंसुलिन से कैसे निजात पाया जाए। आखिर कोई भी डॉक्टर इस दिक्कत से निजात कैसे दिला सकता है। ये सभी सवाल का जवाब शोधकर्ता डॉ एस कुमार ने दिए। तमाम अन्य जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +919372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *