Sunday, April 7, 2024
National

भारत के पहले वोटर श्यान सरन नेगी का 106 वर्ष की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी अब इस दुनिया में नहीं रहे। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के निवासी नेगी ने 106 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया।


आपको बता दें कि शुक्रवार देर रात करीब 2 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। आजादी के बाद से भारत में 1951-52 में जब पहली बार आम चुनाव हुए थे तो श्याम सरन नेगी ने ही सबसे पहले मतदान किया था।


जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन ने बताया कि हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के लिए नेगी ने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने की इच्छा उनसे जताई थी, लेकिन तबियत खराब होने के चलते उनके घर पर ही पोस्टल बैलट पेपर से मतदान करवा लिया गया।वे दुनिया से जाते- जाते भी अपना फर्ज अदा करके गए।


वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट करके नेगी के निधन पर गहरा शोक जताया। उन्होंने कहा कि श्याम सरन नेगी ने देश के लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। साथ ही उन्होंने लिखा कि नेगी का वोट डालने के प्रति उत्साह हमारे युवा मतदाताओं को भी प्रोत्साहित करता है।


बता दें कि किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी ने 1951 में हुए स्वतंत्र भारत के पहले आम चुनाव में सबसे पहले अपना वोट डाला था, इसलिए उन्हें देश का सबसे पुराना और सबसे पहला मतदाता भी माना जाता है। इसके बाद से आज तक नेगी हर चुनाव में बूथ पर जाकर अपना वोट डालते आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *