Wednesday, May 29, 2024
National

भारत में विश्व के विदेश मंत्रियों की सबसे बड़ी बैठक, G20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे 40 डेलीगेट्स

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

भारत के नेतृत्व में होने वाले जी-20 सम्मेलन में आज और कल विदेश मंत्रियों की बैठक की जाएगी। यह विदेश मंत्रियों की मौजूदगी के हिसाब से अब तक की सबसे बड़ी बैठक होने वाली है। इसमें बता दें कि जी-20 देशों के अलावा विश्वभर के 40 डेलीगेट्स हिस्सा लेंगे।


राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होने जा रही इस बैठक में जी-20 मेंबर अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूएस के विदेश मंत्रियों के साथ-साथ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बैठक में शामिल होंगे।


पूरे विश्व के 40 से ज्यादा डेलीगेट्स और 13 अंतर्राष्ट्रीय संगठन इस बैठक में शामिल होने वाले हैं। इसकी अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर को सौंपी गई है।


बता दें कि ये बैठक 2 मार्च गुरुवार को की जाएगी, लेकिन विदेश मंत्रियों के एक साथ एक छत के नीचे आने की शुरुआत बुधवार की रात को ही हो जाएगी। सभी नेता बुधवार को रात्रि भोज में शामिल होंगे।


G20 में भारत की अध्यक्षता में होने वाली ये दूसरी मंत्री स्तरीय बैठक होने वाली है। पहली मंत्रिस्तरीय बैठक बेंगलुरु में वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *