Wednesday, May 29, 2024
National

भारत-US की मिलिट्री एक्सरसाइज को लेकर चीन ने जताई आपत्ति:बोला- ये भारत-चीन एग्रीमेंट के खिलाफ

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

उत्तराखंड में स्थित औली में चीन बॉर्डर के पास भारत और अमेरिका की मिलिट्री एक्सरसाइज हो रही है। इस पर अब चीन ने आपत्ति जताई है। चीन कह रहा है कि इससे भारत-चीन के बीच भरोसा और रिश्ते मजबूत नहीं होंगे।


चीनी विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन झाओ लिजियान ने बयान जारी करते हुए कहा कि अमेरिका और भारत के बीच हो रहा युद्धाभ्यास चीन और भारत के बीच आपसी विश्वास को पूरा नहीं करता है। चीन बॉर्डर के पास दोनों देशों की ये मिलिट्री ड्रिल भारत-चीन के बीच 1993 और 1996 में हुए एग्रीमेंट के खिलाफ मानी जाएगी। औऱ भारत के साथ हमारे रिश्ते कमज़ोर होंगे।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच यह मिलिट्री एक्सरसाइज 15 नवंबर से शुरु की गई थी, और 2 दिसंबर तक चलेगी। ये एक्सरसाइज औली में हो रही है, जो LAC से महज 100 किलोमीटर ही दूर है। इस एक्सरसाइज में पहाड़ों और बेहद ठंडे इलाकों में इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स0 को परखने का काम किया जाएगा। ये एक्सरसाइज एक साल भारत में होती है और एक साल अमेरिका में। पिछले साल ये एक्सरसाइज अमेरिका के अलास्का में हुई थी।


वहीं इस मिलिट्री एक्सरसाइज में रूसी हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। दोनों देशों के सैनिक रूस के Mi-17V-5 हेलिकॉप्टर से वास्तहविक नियंत्रण रेखा यानी LAC पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *