Sunday, April 14, 2024
National

भूपेंद्र पटेल ने एक बार फिर संभाली गुजरात की कमान

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

भूपेंद्र पटेल ने एक बार फिर संभाली गुजरात की कमान, 18वें मुख्यमंत्री के रुप में ली शपथ


गुजरात में भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा के मृदुभाषी चेहरे के रूप में पहचाने जाने वाले भूपेंद्र पटेल ने राज्य की कमान संभाल ली है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ दिलाई।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने शपथ समारोह में शिरकत की। बता दें कि पटेल के साथ 16 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इनमें आठ नेताओं को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, कि ‘भूपेन्द्र भाई पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बहुत- बहुत बधाई। मैं उन सभी को भी बधाई देना चाहूंगा, जिन्होंने आज मंत्री पद की शपथ ली है। यह वास्तव में एक ऊर्जावान टीम है, जो आने वाले दिनों में गुजरात को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगी।


सितंबर 2021 में सीएम बनने से पहले भूपेंद्र पटेल को अहमदाबाद से बाहर कम ही लोग जानते थे। यहां तक कि पार्टी के अंदर भी उनसे ज्यादा लोग परिचित नहीं थे। उन्होंने गुजरात में खुद को एक नेता के तौर पर स्थापित करने के लिए कई कड़े और बड़े फैसले लिए।


जैसा कि आप जानते हैं कि भाजपा पहले ही ऐलान कर चुकी थी कि पार्टी को बहुमत मिलने पर भूपेंद्र पटेल को ही राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पटेल गुजरात में पाटीदार जाति से वर्चस्व रखते हैं और अच्छी-खासी संख्या में उनके मतदाता भी हैं। उनका राज्य की राजनीति, शिक्षा और सहकारिता के क्षेत्रों पर काफी प्रभाव देखने को मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *