Saturday, July 27, 2024
HEALTH

मधुमेह के बगैर कहीं आप भी तो नहीं ले रहे इंसुलिन

डायबिटीज या मधुमेह में आप अभी तक कितने टेस्ट कराते हैं ये सवाल अगर कोई आपसे करे तो आप क्या जवाब देंगे। शायद 2 या 3 लेकिन अगर हम ये कहें की डायबिटीज में होने वाली जाँच इससे ज्यादा होती हैं तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी ? शायद आप चौक जाएं की 3 तरह की जाँच अधूरी होती है आप जो जाँच करा रहे हैं वो अधूरी है जो आपको ये कभी ये नहीं बताती की आपको डायबिटीज है या नहीं है ? बल्कि ये आपको सिर्फ ये बताएगी की आपकी शुगर कितनी है।

Written By: Pragya Jha

डायबिटीज आज सबसे ज्यादा फैलने वाली बिमारियों में से एक है। लगातार मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है साथ ही अस्पतालों की संख्या भी उसी तरह से बढ़ रही है। लेकिन इलाज और इलाज के असर के बारे में अगर बात करें तो कौन सा इलाज कितना कारगर है इसे आप खुद बहुत बढ़िया तरह से जानते है। लेकिन इसके पीछे वजह क्या है ? आप जानना जरूर पसंद करेंगे। तो सबसे बड़ी बात ये है की जाँच ही अधूरी है। डायबिटीज में होने वाली जाँच अधूरी है।

3 टेस्ट जो आप कराते है इससे ये नहीं पता चलता की आपको डायबिटीज है या नहीं है बल्कि सिर्फ इतना पता चल पता है की शुगर की मात्रा कितनी है। साथ ही बढ़ी हुई शुगर को ही हम डायबिटीज मान लेते हैं। ये सारी बाते जो आप पढ़ रही हैं ये दावा हैं डॉ एस कुमार का डॉ कुमार सालों से डायबिटीज पर शोध कर रही हैं। उनके मुताबिक देश में डायबिटीज के लिए अधूरे जांचा कराए जा रहे हैं। इससे कारण लोगों को इंसुलिन और दवाइयों का सेवन करना पड़ रहा है।

आज के इस रिपोर्ट में हम आपको मरीजों के बारे में भी जानकारी देंगे जो डॉ कुमार से इलाज ले चुके हैं। न सिर्फ इलाज लिया है बल्कि वो आज डायबिटीज से निजात भी पा चुके हैं। डॉ कुमार के उन मरीजों की बात सुनने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *