Saturday, July 27, 2024
HEALTH

मधुमेह के मरीजों को मिल रहा धोखा, नहीं हो रहे सारे जाँच ?

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा, संवाददाता नेशनल ख़बर

अमूमन किसी भी बीमारी में आप जाँच करा कर ही पता करते हैं की क्या दावा लेनी है या कैसी कोई बीमार ठीक हो सकती है। परन्तु अगर आपसे कहा जाए की आप मधुमेह जैसी गंभीर बीमार में अधूरी जाँच के चलते फालतू की दवाइयां और इंसुलिन ले रहे हैं तो केसा लगेगा। बेशक बुरा लगेगा और अफ़सोस होगा की आखिर हम वो दवाइयां या इन्सुलिन सालों से क्यों ले रहे हैं ? आम तौर पर शुगर की दिक्कत में आप 3 तरह के टेस्ट करते होंगे लेकिन ये अधूरे टेस्ट हैं। ये दावा करने वाले व्यक्ति का नाम नेशनल ख़बर से जुड़े हुए कई लोगों ने पढ़ा होगा। डॉ एस कुमार जो एक शोधकर्ता हैं। 45 सालों से अधिक अनुभव के साथ वो लगातार मधुमेह के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उनका ये दावा है की आपको मधमेह नहीं है। आज तक वो सैकड़ों मरीजों से मिल चुके हैं और उनका कहना है की उनमें से काफी काम ही ऐसे मरीज हैं जिन्हे सच में मधुमेह है। अन्यथा लोग अधूरी जानकारी के कारण बेवजह ही दवाओं का सेवन कर रहे हैं।
नेशनल ख़बर की टीम डॉ एस कुमार से अधिक जानकारी के लिए पहुंची और डॉ एस कुमार ने जो भी कहा वो आपके लिए जानना जरुरी है। अधिक जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर जाएं।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *