Sunday, April 14, 2024
National

यूपी में अब सस्ता होगा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना: योगी कैबिनेट ने दी इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति को मंजूरी

नेशनल खबर डेस्क रिपोर्ट

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति- 2022 को मंजूरी मिल गई है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर प्रदेश सरकार की ओर से भारी सब्सिडी भी दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए प्रदेश में 30 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य भी रखा है, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में तकरीबन 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है।

नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति का उद्देश्य सिर्फ पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली को विकसित करना ही नहीं है, बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरी और संबंधित उपकरणों के मैन्यूफैक्चरिंग के लिए उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक केंद्र के रुप में तैयार करना है।

प्रदेश में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य पर 15 अब प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। इसमें पहले दो लाख दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर पांच हजार रुपये प्रति वाहन, पहले 50,000 तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिकतम 12,000 रुपए तक, पहले 25,000 चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रति वाहन पर एक लाख रुपए तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है।

वहीं, प्रदेश में खरीदी गई पहली 400 बसों पर प्रति ई-बस 20 लाख रुपए तक की सब्सिडी भी दी जाएगी। साथ ही अधिकतम 1000 ई गुड्स कैरियर्स को प्रति वाहन 1लाख तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *