Wednesday, May 29, 2024
National

यूयू ललित बने देश के 49वें CJI, तीन न्यायिक सुधारों का किया वादा

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट के जो चीफ जस्टिस एनवी रमना हैं वो रिटायर हो गए हैं। अब उनकी जगह जस्टिस यूयू ललित 49वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ ले चुके हैं। आपको बता दें कि जस्टिस ललित इसी साल 8 नवंबर के दिन रिटायर होंगे। यानी उनका CJI के तौर पर उनका कार्यकाल सिर्फ 74 दिन का ही होगा। इसके दौरान ही उन्हें सुप्रीम कोर्ट में लंबित 492 संवैधानिक मामलों को निपटाने की भी चुनौती होगी।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक, 26 अगस्त की तारीख तक कोर्ट में 71,411 अन्य मामले अभी लंबित हैं। इनमें जो आर्टिकल हैं वो हैं.. 370, नोटबंदी, CAA, इलेक्टोरल बॉन्ड, UAPA और सबरीमाला जैसे कई केस शामिल हैं। क्रिमिनल लॉ विशेषज्ञ जस्टिस ललित 13 अगस्त 2014 को बार से सुप्रीम कोर्ट के जज बने। बार से CJI बनने वाले वे दूसरे जज हैं।

जस्टिस ललित ने 26 अगस्त को 3 अहम सुधारों का वादा करते हुए कहा कि इनमें मुकदमे की समय से लिस्टिंग, अर्जेंट मामलों की मेंशनिंग के लिए नया सिस्टम बनाने और ज्यादा से ज्यादा संवैधानिक पीठ बनाने की बात कही है।

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री की ओर से पहली बार CJI रमना के काम के आखिरी दिन की कार्यवाही को लाइव किया गया। विदाई समारोह से पहले कोर्टरूम में मौजूद वकीलों से चीफ जस्टिस ने कहा, ‘मुझे लिस्टिंग और पोस्टिंग के मुद्दों पर ध्यान न देने के लिए खेद है। भारतीय न्यायपालिका लोकतंत्र की लहरों के साथ चलती है। इसे एक आदेश या निर्णय से परिभाषित नहीं कर सकते।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *