Friday, April 12, 2024
DELHI/NCRHEALTH

राजस्थान, MP समेत 6 राज्यों में कड़ाके की सर्दी, दिल्ली में 3 डिग्री, तो चूरू में 0 डिग्री किया रिकॉर्ड

नेशनल डेस्क

उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप अब दिन पर दिन बढ़ रहा है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा छाना शुरु हो गया है। मौसम विभाग ने भी इन राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ने का अलर्ट जारी कर दिया है।


पिछले 24 घंटों की बात करें तो यहां तापमान 3 से 7 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। चूरू की बात करें तो सोमवार की सुबह तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया। इस वजह से जो विजिबिलिटी रही वो भी बेहद कम रही। ट्रेन और रोड ट्रांसपोर्टेशन पर भी असर देखा गया।


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक पांच दिन इस सीजन में ऐसे हैं जो सबसे सर्द दिन हो सकते हैं। इस दौरान पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों में रात का जो तापमान है वो माइनस में जा सकता है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रात का तापमान 1 से 4 डिग्री के बीच तक रहेगा।


दिन के अधिकतम तापमान की बात करें तो 10 से 14 डिग्री तक रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि भूमध्यसागर से उठा पश्चिमी विक्षोभ हिमालय के क्षेत्रों में सक्रिय होगा। इसके चलते 29 दिसंबर के बाद पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी भी होगी। वहीं कुछ स्थानों पर बारिश के भी आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *