Saturday, July 27, 2024
HEALTH

लंदन से भारत आकर मिला डायबिटीज से निजात

रिपोर्ट:- प्रज्ञा झा


भारत आने वाले समय में मधुमेह का कैपिटल बनने जा रहा है और भारत में पूरे विश्व में मधुमेह का कोई सटीक इलाज नहीं है या कोई दवा भी नहीं है। जिससे बढ़ी हुई शुगर को काबू किया जा सके। डायबिटीज कोई भारत में ही बड़ी चिंता की बात नहीं है बल्कि ये पूरे विश्व के लिए एक चिंता का सबब बनता जा रहा है। मरीजों की सख्या तेजी से बढ़ रही है। मधुमेह कोई बीमारी तो नहीं है लेकिन ये एक चयापचय रोग है। ये तब होती है जब अग्न्याशय में इंसुलिन नहीं बन पाती है। इंसुलिन एक हॉर्मोन है जो आपके शरीर में शर्करा को काबू में करता है। ये रोग किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकता है। अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति मधुमेह से ग्रषित है या था तो इसकी सभावनाएं बढ़ जाती है की आपको भी मधुमेह हो सकती है।

इससे निजात पाने का भी तरीका अब निकल चूका है वो ये की किसी दवा नहीं बल्कि सिर्फ आपकी डाइट जिससे आप मधुमेह से निजात पा सकते हैं। डॉ एस कुमार जो एक शोधकर्ता हैं जिनके मुताबिक भारत में या कही भी डायबिटीज जैसी कोई चीज नहीं है। डॉ एस कुमार अभी तक लाखों मरीजों से मिल चुकें हैं और उनके मुताबिक उनमें से किसी को भी डायबिटीज नहीं है और ना ही थी। हालिया ही वो एक ऐसे मरीज से मिले जो लंदन से भारत आए सिर्फ डायबिटीज से निजात पाने के लिए। सोचने की बात है की इंसान विदेशों में जाता है आपने इलाज के लिए लेकिन ऐसा कैसे हो सकता है की कोई अपने इलाज के लिए भारत आया हो। अपनी जाँच के दौरान उन्हें पता चला की उन्हें डायबिटीज नहीं है। जबकि वो मरीज सालों से 40 से 60 यूनिट इंसुलिन ले रहे थे।

उसके बाद चर्चा के दौरान जो हुआ उसे देखने के लिए दिए हुए लिंक पर जाएं।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *