Friday, May 31, 2024
National

वायनाड के लोगों से जितना दूर करेंगे, हम उतना करीब आएँगे: राहुल गाँधी

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की सांसदी वापस मिलने के बाद पहली बार वो अपने गढ़ वायनाड पहुंचे। वायनाड में उन्होंने अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा निशाना साधा। राहुल गाँधी ने संसद में दी गई प्रधानमंत्री के भाषण का जीकर करते हुए कहा की प्रधानमंत्री ने 2 घंटे से ज्यादा का भाषण दिया लेकिन मणिपुर पर सिर्फ 2 मिनट ही बोलै आखिर ऐसा क्यों ?


अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए वो कहते हैं की मणिपुर में अभी हर जगह आगजनी, रेप और खून खराबे की तस्वीरें हैं। लेकिन वो एक बार भी वहां नहीं गए। साथ ही संसद में अपने भाषण के दौरान उन्होंने मणिपुर के लिए सिर्फ 2 मिनट बोलना सही समझा और संसद में वो और उनके सांसद उनकी बातें सुन सुन के हंस रहे थे।

उन्होंने आगे कहा की पीएम मोदी ने भारत माता की हत्या पर सिर्फ 2 मिनट बोलना लाजमी समझा। ऐसा करने की आपकी हिम्मत कैसे हुई , आप INDIA के इस सोच का मजाक कैसे उदा सकते हैं। राहुल गाँधी ने आगे तंज लहजे में कहा की इन्हे INDIA नाम से तकलीफ है और अपने आप को देशभक्त और राष्ट्रवादी बताते हैं। कोई व्यक्ति जिसे INDIA नाम से तकलीफ हो आखिर वो देशभक्त कैसे हो सकता है।


राहुल गाँधी ने आगे कहा की जब में मणिपुर गया तब वहां की स्थिति देख के मैं हैरान रह गया। मैं राजनीती में पिछले 19 सालों से हूँ लेकिन मैंने कभी भी ऐसा महसूस नहीं किया जैसा मणिपुर में किया। वहां पर तो कई लोगों के घर हैं। कई लोगों के भाई और माता पिता हैं जिनकी हत्या कर दी गयी है , कई बहने हैं जिनका रेप किया गया है। कई लोग हैं जिन्होंने अपना पूरा परिवार खो दिया। उनकी क्या स्थिति होगी। उस मंज़र को देख कर लगता है की किसीने मणिपुर पर केरोसिन का तेल डाल कर उसे जला दिया हो।

बीजेपी और आरएसएस पर निष्णा साधते हुए उन्होंने कहा की ये क्या समझेंगे की परिवार क्या होता है। जितना ये लोग हमे एक दूसरे से अलग करने की कोशिस करेंगे उतना ही हम लोग(वायनाड की जनता) उतने ही करीब आएँगे। हमारा रिश्ता उतना ही मजबूद होगा।


इसी के साथ राहुल गाँधी ने ये भी कहा की हम जल्द ही मणिपुर में शांति बनाने की कोशिस करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *