Wednesday, May 29, 2024
National

वैष्‍णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी! भवन तक की यात्रा अब ‘6 मिनट’ में होगी पूरी

Report: National Khabar

हिंदुओं के पवित्र स्‍थलों में से एक जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर हर वर्ष लाखों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। इनमें बच्‍चों से लेकर बड़ों तक माता के दरबार में हाजिरी लगाने आते हैं।

हेलीकॉप्‍टर, खच्‍चर या पालकी के जरिये यह यात्रा कर पाना भी बहुत श्रद्धालुओं के लिए कठिन हो जाता है, क्‍योंकि इसमें काफी पैसा खर्च होता है। ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी समस्‍या पर्वत की पैदल यात्रा करना भी होता है। ऐसे में सरकार की तरफ से इसका निष्कर्ष निकाल लिया गया है।

अब जल्‍द ही एक खुशखबरी मिलने वाली है। अबसे कुछ समय बाद से लाखों श्रद्धालु कटरा से वैष्‍णो देवी भवन तक की यात्रा कुछ चंद मिनटों में पूरी कर सकेंगे। और इसमें उनकी जेब भी ढीली नहीं होगी।

ऐसे में कई सालों से यहां एक ऐसी सवारी की मांग उठ रही थी, जो आसानी से लोगों को कटरा से माता के भवन तक पहुंचा सके। ऐसे में रोप वे निर्माण को लेकर सरकार की तरफ से प्रोजेक्‍ट की जो प्रकिया है वो शुरु कर दी गई हैं।


कुल 250 करोड़ की लागत वाली रोप वे परियोजना की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खासबात ये है कि रोप वे से यह यात्रा कई घंटों से सिमटकर मात्र 6 मिनट की ही रह जाएगी।
बताया जा रहा है कि यह परियोजना 3 साल में बनकर पूरी हो जाएगी। रोप वे की शुरुआत कटरा स्थित बेस कैंप ताराकोट से शुरू की जाएगी। यह माता वैष्‍णो देवी के मंदिर के पास सांझी छत तक जाएगी।
रोप वे में गोंडोला केबल कार सिस्टम को लगाया जाएगा। गोंडोला केबल कार सिस्‍टम को एरियल रोप वे के नाम से भी बुलाया जाता है। यह एक तरीके का हवाई केबल कार सिस्टम होता है। इसमें एक केबिन पहाड़ों या खाड़ियों में एक जगह से दूसरी जगह कई तारों की सहायता से यात्रा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *