Friday, June 14, 2024
DELHI/NCR

संसद में दिल्ली सेवा बिल हुआ पास , AAP सांसद को किया निलंबित रिपोर्ट

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल हुआ पास ।बिल को दिल्ली सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है । बिल पास होने के बाद सदन में विपक्षी पार्टियों के सांसद ने हंगामा किया । बिल को पास करने के दौरान जब सभापति ओम बिरला जब बोल रहे थे तब आप सांसद सुशील कुमार रिंकू ने पेपर फाड़ कर केंद्रीय मंत्रियों पर फेकना शुरू कर दिया जिसके बाद उनके बदसुलूकी के चलते पूरे सत्र के लिए उन्हें निलंबित कर दिया गया। जानकारी के लिए बता दें की सुरेश आम पार्टी की तरफ से अकेले सांसद थे ।

इस पूरे मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में विपक्ष के सभी सवालों का जवाब दिया है। उन्होंने कहा है की सदन में इस पूरे मुद्दे को लेकर उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लघन नहीं किया। संविधान में साफ तौर पर कहा गया है की संसद में दिल्ली संघ राज्य क्षेत्र से सम्बंधित किसी भी तरह के कानून को बनाया जा सकता है। इसलिए हमने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लघन नहीं किया।

इससे पहले उन्होंने इस विधेयक को निचले सदन में रखा और साफ कहा की दिल्ली न ही पूर्ण तरह राज्य है और न ही पूर्ण तरह केंद्र शाषित प्रदेश इसलिए संविधान के आर्टिकल 239 (ए) (ए) में ये कहा गया है की संसद में दिल्ली संघ राज्य क्षेत्र से सम्बंधित कोई भी कानून बनाया जा सकता है।

इस पूरे मामले को इतिहास में लिए गए कुछ फैसलों से भी जोड़ा गया। अमित शाह ने कहा की पट्टाभि सीतारमैया ने जब दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने की मांग की तब सभी बड़े नेताओं ने इसका विरोध किया।

अमित शाह ने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा की अगर आप किसी का समर्थन चाहते हैं या चुनाव जीतना चाहते हैं तो किसी विधेयक या कानून का विरोध नहीं करना चाहिए। ये जितने भी विधेयक या कानून आते हैं वो देश और दिल्ली की भले के लिए है और आपको इसका विरोध नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *