Friday, July 26, 2024
HEALTH

हज़ारों की संख्या में मरीज पा चुके डायबिटीज से निजात, जानिए कैसे ?

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। यह एक गंभीर सामाजिक स्वास्थ्य समस्या है जो लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रही है। इसकी मुख्य वजहें हैं बिगड़ती जीवनशैली, अनियमित खानपान, और व्यायाम की कमी। अधिकांश मामलों में, यह रोग प्रबंधन और उपचार के लिए नियमित चेकअप और सही दवाओं की जरूरत होती है। साथ ही, समाज में जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से सही जानकारी को फैलाने की भी आवश्यकता है ताकि लोग इस खतरनाक बीमारी से बच सकें।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

Highlights

1 भारत में बढ़ी डायबिटीज मरीजों की संख्या

2 बिना इन्सुलिन पाया डायबिटीज से निजात

3 बढ़ी हुई शुगर को न समझे डायबिटीज

भारत में बढ़ी डायबिटीज मरीजों की संख्या


मधुमेह, या शुगर कोई बीमारी तो है नहीं ये तो आप पहले ही समझ चुके होंगे। लेकिन आखिर मधुमेह के मरीज क्यों बढ़ते जा रहे हैं ये एक बड़ा सवाल है ? अगर हम आकड़ों की बात करें तो भारत में 2022 के आकड़ों के मुताबिक Diabetes Type 1 के मरीजों की संख्या 22 लाख से ज्यादा है, तो दूसरी तरफ Diabetes Type 2 के मरीजों की संख्या 70 लाख से भी अधिक है।


बिना इन्सुलिन पाया मधुमेह से निजात


मधुमेह से निजात कैसे पाया जाए ये सवाल उन लोगों के मन में है जो डायबिटीज से ग्रसित हैं। आज कोई भी डॉक्टर या एक्सपर्ट ऐसा नहीं है जो ये कहे की डायबिटीज से निजात दिलाया जा सकता है। लेकिन डॉ एस कुमार के मुताबिक डायबिटीज जैसी कोई बीमारी है ही नहीं। लोग अधूरे जाँच के कारण सालों से दवाइयां और इंसुलिन ले रहे हैं। आखिर ऐसा उन्होंने क्यों कहा और किस पैरामीटर्स पर कहा ये जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें ।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *