Sunday, September 8, 2024
HEALTH

बढ़ी शुगर को ना समझें Diabete :- डॉ एस कुमार

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

मधुमेह आज तेजी से बढ़ती बिमारियों के नाम में शामिल है। ये एक ऐसा नाम है जिसे सुनते ही लोगो में मायूसी की लहरें दिखती है। साथ ही सिर्फ डॉक्टर और दवाओं का नाम ही जेहन में आता है ऐसे में कोई भी व्यक्ति क्या ही कर सकता है सिवाए इसके की वो डॉक्टर द्वारा बताई हुई चीजों को मान ले। आजीवन डॉक्टर द्वारा बताई हुई दवा और इंसुलिन के सहारे ही इंसान जीता है लेकिन कोई भी कभी भी ये नहीं जान पाता की डायबिटीज होने का असली कारण क्या है और इसे ठीक करने का क्या तरीका ।

सबसे पहले ये जान लीजिये की आखिर डायबिटीज क्यों होती क्यों है ?
डायबिटीज एक ऐसी कंडीशन है जिसमे शरीर के पैंक्रियास में इंसुलिन नहीं बन पति और इससे शरीर में ग्लूकोस बढ़ने लग जाता है जिसे आम तौर पर शुगर के नाम से भी जाना जाता है और इसी को डायबिटीज भी कहा जाता है डायबिटीज 2 तरह की होती है टाइप १ और टाइप २। आम तौर पर डायबिटीज के बारे में जानने के लिए 3 तरह के टेस्ट कराए जाते हैं लेकिन ये अधूरे टेस्ट हैं इनके अलावा भी कई टेस्ट कराए जाते हैं जिनके बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं है। चलिए आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं। डायबिटीज में कराए जाने वाली बाकि टेस्ट के बारे में आपको साइंटिस्ट डॉ एस कुमार से सुनिए जो सालों से इसी को लेकर शोध कर रहे हैं। अपनी शोध के लिए उन्हें फ्रांस की संयत से भारत गौरव सम्मान से भी नवाजा गया है।

अधिक जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

अब जानते हैं डॉ एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *