Tuesday, April 9, 2024
ENTERTAINMENT

Adipurush Row: आदिपुरुष फिल्म पर विवाद, सैफ अली खान के रावण वाले लुक पर बवाल

रिपोर्ट: प्रज्ञा झा

रामायण फेम एक्टर्स ने क्या कहा?

रामायण सीरियल के फेम एक्ट्रेस ने भी आदीपुरुष के टीज़र को लेकर अपने अपने बयान दिए हैं। सबसे पहले बयान है रामायण के लक्ष्मण उर्फ “सुनील लेहिड़ी” का उन्होंने कहा कि नवरात्रों के समय अभी कुछ दिन पहले ही हम यानी मैं ,अरुण जी और दीपिका जी एक इवेंट में मिले थे ,और वहां पर हमें लगातार मीडिया कॉल्स आ रहे थे और हमसे यही सवाल पूछा जा रहा था, कि क्या आपने आदिपुरुष का टीचर देखा उस वक्त तो मैंने इस टीचर को नहीं देखा था, लेकिन अब देख लिया है तो इसके बारे में कुछ कह सकता हूं।

उन्होंने साफ कहा कि रामायण में या राम पर किसी का भी कॉपीराइट नहीं है। लेकिन हमारे पौराणिक किरदारों को इस तरीके से बदलना भी ठीक नहीं है। मैंने टीज़र देखकर यही पाया की हर मेकर की अपनी सोच होती है। उसी हिसाब से उन्होंने मूवी को बनाया। हमारे पास भगवान राम की कोई तस्वीर या ऐसा कोई उल्लेख नहीं है जहां पर उनके रूप के बारे में लिखा गया हो। इसलिए किसी टीज़र को देखकर यह अंदाजा लगाना की पूरी फिल्म कैसी होगी यह गलत होगा। हर मेकर का अपना परसेप्शन होता है उसके शहर में जैसे भी तस्वीर होगी वह वैसे ही तस्वीर को सामने रखेगा किसी की सोच पर हम कंट्रोल नहीं कर सकते।

सुनील ने आगे कहा कि कोई भी मैटर किसी की कॉपी नहीं करना चाहेगा इंसानों के जहन में पहले से ही रामायण को लेकर एक पूर्ण गाथा है और अगर रामायण को कॉपी किया गया होता तो लोगों को नया क्या देखने को मिलेगा लेकिन दूसरी बात यह भी है कि लोगों की आस्था और भावनाओं के साथ खिलवाड़ ना किया जाए। रामायण के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई है लोग रामायण को देखकर काफी कुछ सीखते हैं इमैजिनेशन करना या फिर एक्सपेरिमेंट करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन किरदार को लेकर जो लोगों की भावना बनी हुई है उसके साथ खिलवाड़ करना अच्छा नहीं होगा बाकी अभी तो कोई कॉन्ट्रोवर्सी नजर नहीं आ रही है लेकिन यह सारी चीजें सिर्फ पब्लिसिटी के लिए किए जा रहे हैं।रामायण की सीता उर्फ दीपिका ने क्या कहा?

रामायण की सीता उर्फ दीपिका चिखलिया से जब यह सवाल पूछा गया कि उन्होंने आदि पुरुष का टीचर देखा है या नहीं तो उन्होंने जवाब दिया कि हां मैंने टीजर देखा है लेकिन इस मूवी को वीएफएक्स से जोड़ना उन्हें पसंद नहीं आया रामायण एक पौराणिक और सात्विकता से भरी हुई कहानी है जिसमें VFX डालना थोड़ा गलत लगा। ये मेरा पर्सनल स्टैंड है। बाकी जो लोग डीजे में हनुमान और रावण के पोशाक को लेकर और उनके लुक्स को लेकर जो बातें कर रहे हैं तो मुझे टीचर में इतना कुछ साफ नजर नहीं आया लेकिन बाल्मीकि और तुलसी दास जी ने जिस सच्चाई से इस पवित्र ग्रंथ को लिखा उसके साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए।
महाभारत के श्री कृष्ण उर्फ नितीश भारद्वाज ने क्या कहा महाभारत में श्री कृष्ण का ऐतिहासिक रोल निभाने वाले नितीश भारद्वाज ने आदि पुरुष के तीसरे को लेकर अपने बयान में रखे हैं उन्होंने कहा है कि यह देखकर अच्छा लगा कि इस तरीके से मेकअप मॉडर्न तकनीकों का इस्तेमाल करके रामायण को लोगों के सामने रखने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे साधु बाबाओं ने रामायण और महाभारत की रचना की और मुझे यह देखकर खुशी है कि उसको लोगों के सामने मॉडर्न तरीके से दर्शाया जा रहा है मुझे टीचर देख कर खुशी हुई और ओम रावत को मैं बधाई देता हूं और जब मैं इस मूवी को देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *