Blood Sugar: अपनाएं डाक्टर के बताए हुए 5 तरीके ब्लड शुगर नेचुरल तरीके से होगा कम

Written By: Shiridhi, Edited By: Pragya Jha

Blood Sugar: ब्लड शुगर को अगर कन्ट्रोल नहीं किया जाएं तो हृदय रोग, डायबिटीज के साथ-साथ कई रोग होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए ब्लड शुगर का सही बैलेंस बनाएं रखना काफी जरूरी है। बल्कि कुछ दवाएं भी है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करतीं हैं। लेकिन अधिकतर लोग इन इन गोलियों का सेवन नहीं चाहते। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग दवा नहीं खरीद सकते हैं या दवा नहीं लेना चाहते वो लोग नेचुरल तरीके से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

आइए आज हम जानते हैं कि ब्लड शुगर को नेचुरल तरीके से कैसे कन्ट्रोल करें?


1 रोजाना योगा एवं एक्सरसाइज

2 काब्र्स सेवन को कंट्रोल करें

3 हेल्दी डाइट लें

4 हाइड्रेटेड रहे

5 तनाव मुक्त रहें

1 रोजाना योगा एवं एक्सरसाइज

ह्यूमन डिपार्टमेंट एंड अमेरिकी हेल्थ के मुताबिक, अमेरिकी वयस्क को सप्ताह में लगभग 145 मिनट की मीडियन इंटेंसिटी की एक्सरसाइज और हफ्ते में 3 दिन मसल्स ट्रेनिंग की सलाह दी जाती है। इससे वजन कंट्रोल रहता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ावा मिलता है। इसका अर्थ है कि आपकी कोशिकाएं रक्त फ्लो में उपयुक्त शुगर का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकतीं हैं। जिससे ब्लड शुगर कम होता है।

2 काब्र्स सेवन को कंट्रोल करें


काबोर्हाइड्रेट सेवन की निगरानी करना आपके रक्त शुगर को मैनेज करने का एक प्रकृति तरीका है। काब्र्स ब्लड शुगर को बढ़ाते हैं। जैसे ही आपका शरीर में काब्र्स डाइजेशन होता है तो वह चीनी यानी ग्लूकोज में बदल जाता है जो रक्त फ्लो में चला जाता है जिसमें ब्लड शुगर बढ़ जाती है इसलिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ( जीआई) वाली चीजो को चुनें
ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताया है कि काब्र्स कितनी जल्दी टूटते हैं और शरीर उन्हें कितनी तेजी से अब्जाॅब्र करता है यह बताते हैं कि ब्लड शुगर कितनी तेजी से बढ़ता है कम जीआई वाले खाध धीरे धीरे शुगर को अब्जाॅब्र करते हैं

3 हेल्दी डाइट लें


एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर और मोटापे समेत कई चीजों में मदद करता है। अधिक फाइबर वाला भोजन और भोजन के बीच में स्नैकिंग ये सभी छोटे छोटे कदम से ब्लड शुगर मैनेज किया जा सकता है।
काब्र्स डाइजेशन, फाइबर और शुगर अब्जाॅवेशन को धीमा कर देते हैं जिससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ पाती। अगर कोई दिन भर छोटे छोटे हिस्सों में खाना खाता है तो उससे ब्लड शुगर मैनेज रहतीं हैं डाक्टर सुझाव देते हैं कि प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना चाहिए और एनिमल प्रोटीन को लिमिटेड रखें।

4 हाइड्रेटेड रहे


नियमित रूप से पानी से खून रि- हाइड्रेट होता है। जिससे ब्लड शुगर कम हो सकता है और डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। हाइड्रेटेज रहने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और यूरीन के माध्यम से अतिरिक्त शुगर को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

5 तनाव मुक्त रहें


तनाव लेने से आपका शरीर कओटइसओल और ग्लूकागाॅन नामक हार्मोन रिलीज करता है। जो ब्लड शुगर को बढ़ा देता है। फिफ्थ एवेन्यू एंडोक्रिनोलाॅजी में एंडोक्रिनोलाॅजीस्ट और डाक्टर का कहना है कि नेचुरल रुप से वजन कम करने में इमोशनल ईटिंग का काफी योगदान रहता है डिप्रेशन के समल लोग अक्सर ऐसा करते हैं इसलिए सबसे पहले तनाव मुक्त रहें ताकि इमोशनल ईटिंग का शिकार होने से बच सके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *