Thursday, April 18, 2024
HEALTH

Cervical cancer: बिना इग्नोर किए ऐसे करें बचाव, सर्वाइकल कैंसर के बारे में सब कुछ: लक्षण, कारण और उपचार

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर चौथा सबसे आम कैंसर है जो महिला के गर्भाशय ग्रीवा या योनि से गर्भाशय के प्रवेश द्वार में जो असामान्य वृद्धि कोशिकाओं के कारण होता है।

Written By: Shridhi, Edited By: Pragya Jha

हाइलाइट्स

1 सर्वाइकल कैंसर क्या है ? उसके शुरुआती लक्षण

2 क्या है HPV Vaccine?

3 वैक्सिंग कहा कहा उपलब्ध होगी

4 वैक्सिंग की कीमत (Cervical cancer vaccine cost)

5 मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर ही क्यों बताया

सर्वाइकल कैंसर क्या है? उसके शुरुआती लक्षण

Cervical cancer: दरअसल यह कैंसर महिलाओं के गर्भाशय ग्रीवा में होता है. यह ह्यूमन पैपिलोमा नामक विषाणु है, जो एक प्रकार का इंजेक्शन है और जो सेक्शुअल कान्टैक्ट में आने से होता है। लगातार इंफेक्शन होने के कारण यह सर्वाइकल कैंसर का रूप ले लेती है। हालांकि सही वक्त पर पता चल जाने से इसका इलाज हो सकता है। लेकिन देर होने पर पैलिएटिव केयर के माध्यम से सही किया जा सकता है।

क्या है शुरुआती लक्षण –

पीठ के निचले हिस्से में दर्द या पैर में दर्द इसके लक्षण हो सकते हैं और ये सर्वाइकल कैंसर के बाद के लक्षण में देखें है.
मल और मूत्राशय त्याग में परिवर्तन बार – बार पेशाब का आना या ऐसा महसूस होना इस बीमार के लक्षण है अगर सप्ताह से ज्यादा दिनो तक के लक्षण हो तो डॉक्टर से दिखाएं
ये भी, कई अन्य विकृतियों की तरह भूख में कमी को का कारण, इसके अलावा वजन‌ कम करना मुश्किल हो सकता है। ये कैंसर महिलाओं में धीमी गति से बढ़ता है। इस कैंसर में एक प्री कैंसर स्टेज़ भी होता है। इस स्टेज़ से कैंसर तक आने में सालों लग जाता है।

क्या है HPV Vaccine

भारत में लॉन्च हुईं घातक बीमारी में से एक सर्वाइकल कैंसर की Vaccine HPV को इस बीमारी को खत्म करने के लिए बनाये गए। इस मेड इन इंडिया वैक्सिंग नाम क्वाड्रिवेलेट ह्यूमन पैपिलोमा वैक्सीन है।
सर्वाइकल कैंसर में पाए जाने वाले वायरस HPV को ये HPV Vaccine खत्म कर देती है. इसलिए छोटे बच्चो और लड़कियों को ये वैक्सीन लगाया जाता है ताकि वह 30 साल की उम्र तक इस वायरस से बच सकते हैं।

वैक्सीन कहा कहा उपलब्ध है।

यह वैक्सीन सरकारी चैनल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा फिर कुछ ही दिनों में ये प्राइवेट क्लीनिक में भी प्रोवाइड कर ही जाएगी।

क्या है HPV Vaccine की कीमत

आम लोग इस वैक्सीन को लगवा सके इसलिए किस्मत 300 से 500 रूपए तक रखी जा सकती है, लेकिन अभी तक इसकी कीमत कि घोषणा नहीं कि गई है।

मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर ही क्यों बताया: एक्ट्रेस पूनम पांडे ने

ऐक्ट्रेस पूनम पांडे जिंदा है। उनकी टीम ने 2 फरवरी को उनकी मौत का ख़बर दिया। सर्वाइकल कैंसर मौत का कारण बताया। वहीं पूनम पांडे ने 3 फरवरी को को अपना एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वह कहती हैं कि मैं जिंदा हूं मेरी मौत नहीं हुई है। लेकिन दुःख की बात यह है कि मेरी तरह वो लाखों महिलाएं ऐसी नहीं कह सकतीं जो हर साल सर्वाइकल कैंसर से मरती है।
मेरी मौत वाली खबर सिर्फ एक तरीका था लोगों को इस कैंसर को लेकर जागरूकता करने का अपने video में पूनम पांडे कहती हैं कि दुसरे कैंसर के मुकाबले इसका इलाज संभव है अलग लोग जागरुक होना शुरू कर देशों तो इस बीमारी से बची जा सकती है अगर हर साल इसका टेस्ट करवाएं तो इस बीमारी से जान बचाई जा सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *