Wednesday, May 29, 2024
HEALTH

Diabetes नहीं है कोई रोग, मधुमेह मरीज करा रहे अधूरी जाँच- Dr. S. Kumar

शोधकर्ता डॉ एस कुमार का कहना है की भारत में 90% लोग बिना डायबिटीज के दवाईयां और इन्सुलिन ले रहे हैं। लोग अभी तक अधूरी जाँच करा रहे हैं। 369 प्लस प्रोटोकॉल को फॉलो कर हो सकते हैं डायबिटीज से मुक्त !

written by: Pragya Jha

सालों से अगर आप भी इंसुलिन या दवाईयां ले रहे हैं तो इस रिपोर्ट को आखिर तक पढ़ें!
भारत की जनसँख्या आज पूरे विश्व में सबसे ज्यादा है और हम ये मान कर चले की हर 11 में से 1 व्यक्ति भी अगर डायबिटिक मरीज़ है तो भी ये मरीजों का आंकड़ा करोड़ों में चला जाता है। आज हम ऐसे नहीं कह सकते की लोग खाने पीने में या जीवन शैली में लापरवाही बरत रहे हैं। क्यूंकि लोगों में अब स्वास्थ के प्रति जागरूकता बढ़ती जा रही है। लोग अब हैल्थी डाइट पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं। कुछ लोग तो डाइट भी करते हैं की मोटापा न हो सके और मीठी चीजों से परहेज कर रहे हैं की कही ऐसा न हो की डायबिटीज के शिकार हो जाएं। लेकिन इन सब चीजों के बावजूद भी डायबिटिक मरीजों की संख्या क्यों बढ़ रही है। ये सवाल मन में आना जरुरी है।
इसका इलाज कोई भी एक्सपर्ट नहीं निकल पाया है। लेकिन अगर आपको ये कहा जाए की आप टेस्ट ही गलत करा रहे हैं तो फिर कैसे लगेगा। बिलकुल काफी अचंभा होगा की ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन ऐसा हो रहा है। डायबिटिक मरीज अधूरी जाँच के चलते ही सालों से दवाइयां और इंसुलिन ले रहे है। मेडिकल एक्सपर्ट्स भी अधूरी जाँच करा रहे हैं ये कहना है Dr. S. Kumar का जो एक शोधकर्ता हैं, और Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं। सालों से मधुमेह के क्षेत्र में काम कर चुके हैं। उनके मुताबिक कोई व्यक्ति अगर सही ढंग से चले तो 369 plus protocol से उन्हें ठीक किया जा सकता है। साथ ही अगर इंसुलिन और दवाईयों की बात करें तो उससे भी छुटकारा दिलाया जा सकता है।
बात रही अधूरी जांच की तो ज्यादा तर 3 trike ke janch hi कराए जाते हैं लेकिन 6 तरीके की जांच diabetes type 2 में कराई जाती है। Diabetes type 1 में इससे भी कुछ ज्यादा टेस्ट्स होते हैं। जो साफ करते हैं की आपको मधुमेह है या नही है।
Dr S Kumar द्वारा दी गई जानकारी को देखने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर Click करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *