Wednesday, May 29, 2024
National

Haryana Violence: नूंह में धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा ! आगजनी और पथराव के बाद इंटरनेट बंद, नूंह में धारा 144 लागू

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

हरियाणा के मेवात से हिंसक झड़प की तस्वीरें वायरल हो रही हैं ये झाड़ा विश्व हिन्दू परिषद् द्वारा निकली जा रही थी। इसी शोभा यात्रा के दौरान दूसरे गुटों के लोगों ने पथरबाजी शुरू कर दी जिसके बाद से मामले ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक मेवात में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है वहीं पांच लोग घायल बताए जा रहे हैं जिनमें से एक होडल के डिप्टी एसपी सज्जन सिंह भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक ये पूरी यात्रा जब नूह गांव से निकल रही थी तभी पथराव शुरू हुआ और और पूरा मामला सोहना गांव तक भी पहुँच गया जहां पर चार गाड़ियों में तोड़ फोड़ की गई और कुछ गाड़ियों और दुकानों में आगजनी की गयी। बताया जा रहा है की ये वहां और दुकाने किसी एक समुदाय से समबन्धित हैं।

पूरे इलाके की सुरक्षा के मद्दे नज़र धरा 144 लागू कर दी गयी है वहीं दूसरी तरफ इंटनेट सेवाएं भी 2 अगस्त तक रोक दी गया हैं। हरियाणा सरकार लगातार गुहार लगा रही है की शांति बनाए रखे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरी वारदात के पीछे एक वीडियो क्लिप बताई जा रही है।

इस वीडियो क्लिप में बजरंग दाल के कार्यकर्त्ता मोनू मानेसर और उसके सहियोगियों ने खुली चुनौती दी की वो इस यात्रा के दौरान वो मेवात में रहेंगे। कुछ लोगों का दवा है की उन लोगों ने मोनू और उसके सहियोगियों को देखा था जिस वजह से पथरबाजी शुरू हुई। जानकारी के लिए बता दें की मोनू मानेसर एक नमी अपराधी है और पुलिस उसे कई दिनों से तलाश रही है।

इस पूरे मामले को लेकर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा की जल्दी ही हालत को काबू में किया जाएगा फ़िलहाल के लिए सेंट्रल फोर्सेज को एयरड्रॉप किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *